×

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में सिक्के उछाल और पर्ची निकालकर तय हुई जीत, भाजपा रही 'अनलकी'

UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव में कुछ जगहों पर टॉस पर जीत घोषित हुई। वहीं कुछ स्थानों पर लॉटरी सिस्टम चला।

By
Published on: 14 May 2023 4:27 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश के इन जिलों में सिक्के उछाल और पर्ची निकालकर तय हुई जीत, भाजपा रही अनलकी
X
Image: Social Media

UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं। वैसे तो नियमतः मतदान और मतगणना हुई। लेकिन प्रदेश के तीन जिलों में सिक्का उछालकर यानि टॉस करके और लॉरी स्टाइल में प्रत्याशियों का चुनाव हुई। लेकिन इसमें भाजपा अनलकी साबित हुई। दरअसल, प्रतिद्वंदी प्रत्याशियों को मतगणना में बराबर वोट मिले तो अधिकारियों ने टॉस करके जीत हार का निर्णय लिया।

अमेठी में पर्ची से चुना सभासद

आम आदमी पार्टी की सभासद प्रत्याशी को पर्ची के माध्यम से विजयी घोषित किया गया। काउंटिंग के दौरान दो प्रत्याशियों के मत बराबर निकले। जिस प्रशासन द्वारा तीन बार काउंटिंग कराई गई। चौथी बार हार जीत तय करने के लिए पर्ची का प्रयोग किया गया। दोनों प्रत्याशी रिश्ते में देवरानी और जेठानी लगती है। पर्ची ने कलावती का भाग्य निर्धारित कर दिया कलावती ने अपनी देवरानी को चुनाव हराकर प्रमाण पत्र हासिल कर लिया। अमेठी नगर पंचायत के वार्ड नंबर 4 कटरा राजा हिम्मत सिंह की काउंटिंग के दौरान उस वक्त हैरान करने वाला वाकया सामने आया जब दो सभासद प्रत्याशियों के मत बराबर निकल आए। जिस पर प्रशासन ने रिकाउंटिंग के तहत तीन बार मतों की काउंटिंग कराया। तीनों बार की काउंटिंग में रनर और विनर को बराबर मत मिले।

आम आदमी प्रत्याशी कलावती और निर्दलीय प्रत्याशी गीता को 276 मत मिले। गीता का चुनाव निशान उगता सूरज था तो कलावती का चुनाव निशान झाड़ू। दोनों प्रत्याशियों के मत बराबर होने की स्थिति में प्रशासन ने चिट्ठी गुट्टी के माध्यम से निर्णय करने का फैसला लिया। दोनों प्रत्याशियों के नाम की पर्ची बनाई गई ।बाहर से एक छोटा बच्चा बुलाया गया। जिसने पर्ची उठाया पर्ची में कलावती का नाम निकला ।एक पर्ची ने कलावती की भाग बदल दिया। उन्हें विजयी घोषित कर दिया गया। आपको बताते चलें कि कलावती और गीता परिवारिक रिश्ते में देवरानी और जेठानी लगती हैं ।प्रमाण पत्र पाने के बाद कलावती बेहद खुश नजर आई ।उन्होंने कहा कि भगवान ने हमें ईमानदारी और मेहनत का फल दिया है। हम पूरे वार्ड का चहुमुखी विकास करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने पूरे वाकया को बताते हुए कहा कि कि मेरी किस्मत अच्छी थी। इसलिए मेरा नाम पर्ची में निकला।

लाटरी सिस्टम ने दे दी भाजपा को मात

सोनभद्र में सभासदी की एक ऐसी सीट सामने आई, जहां लाटरी सिस्टम ने भाजपा को मात दे दी। मामला नवसृजित डाला नगर पंचायत का है। यहां भाजपा और निर्दलीय उम्मीदवार को बराबर -बराबर मत मिले थे। इसको देखते हुए मतगणना स्थल पर लॉटरी सिस्टम अपनाया गया जिसमें निर्दल उम्मीदवार को जीत नसीब हुई। बताते हैं कि डाला नगर पंचायत के वार्ड तीन में निर्दल उम्मीदवार संतोष कुमार निर्दल व भाजपा के अमित शर्मा को 101-101 मत मिले। दोनों के मत बराबर होने के चलते लिफाफे में दोनों के नाम की पर्ची डालकर लाटरी सिस्टम निकाला गया, जिसमें निर्दल उम्मीदवार संतोष कुमार की जीत हुई।

करारी के वार्ड पांच का टॉस से हुआ फैसला

कौशाम्बी- नगर पंचायत करारी के सभी 10 वार्डो की मतगणना एक साथ शुरू हुई। कस्बे के 10 में एक वार्ड में पेच फस गया।वार्ड नंबर 05 इंद्रा नगर में सर्वाधिक मत पाने वाले भाजपा प्रत्याशी जगदीश केशरवानी को 109 तो निर्दल सुमित अग्रहरि को भी इतने ही मत मिले। सभासद के दो उम्मीदवारों के बराबर मत मिलने पर मतगणना आरओ के समक्ष जीत का प्रमाण पत्र देने की समस्या खड़ी हो गई इस पर उन्होंने निर्वाचन निम्नवाली को पालन करते हुए दोनों प्रत्याशी के बीच टास किया।जिसमे निर्दल प्रत्याशी का टॉस ने साथ दिया जीत का पिटारा बज गया। और निर्दल प्रत्याशी की जीत के बाद भजपा के प्रत्याशी ने टॉस माना और निर्दल प्रत्याशी को बधाई दी।

(इनपुट साभार- अमेठी: सूर्यभान द्विवेदी, सोनभद्र: कौशलेंद्र पांडेय और कौशांबी: अंश मिश्रा)

Next Story