UP Nikay Chunav 2023: बीजेपी के मेयर उम्मीदवारों की सूची से क्षत्रिय गायब, जानें किस समाज से की कितनी भागीदारी

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां पूरी ताकत झोंकने में लगी है। इसी कड़ी में भाजपा ने महापौर प्रत्याशियों का टिकट दिया। इसमें जातीय समीकरण को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 April 2023 3:26 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: बीजेपी के मेयर उम्मीदवारों की सूची से क्षत्रिय गायब, जानें किस समाज से की कितनी भागीदारी
X
Image: Newstrack

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में 4 और 11 मई को दो चरणों में नगर निकाय के चुनाव होने हैं। सियासी पार्टियों ने जातीय गुणा-भाग कर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में नगर निगम की संख्या 17 है। इस हिसाब से मेयर पद की 17 सीटों पर चुनाव होंगे। सत्तारूढ़ बीजेपी ने रविवार को बाकी बचे सात सीटों के लिए मेयर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पहले चरण में 10 सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान किया था।

बीजेपी के मेयर उम्मीदवारों की सूची देखने के बाद राजनीतिक जानकार कह रहे हैं कि पार्टी ने अपने परंपरागत अगड़ी जातियों के वोटबैंक का पूरा ख्याल रखा है। शहरों के सियासी समीकरण को देखते हुए ज्यादातर सीटों पर सवर्ण उम्मीदवारों को ही खड़ा किया है। इनमें ब्राह्मण, बनिया और कायस्थ हैं। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस सूची में एक भी मेयर उम्मीदवार क्षत्रिय नहीं है। जिसे लेकर खूब चर्चा हो रही है। प्रदेश की आबादी में सात प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाला क्षत्रिय समाज बीजेपी का परंपरागत वोटर रहा है। राजनाथ सिंह के अलावा मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ भी इसी बिरादरी से आते हैं। इतना प्रभावशाली होने के बावजूद मेयर की एक भी सीट पर क्षत्रिय बिरादरी से आने वाले किसी नेता को पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने किसी मुस्लिम को भी मेयर पद का उम्मीदवार नहीं बनाया है।

किस समाज से की कितनी भागीदारी?

बीजेपी ने 17 सीटों पर जो मेयर पद के उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें सबसे अधिक पांच-पांच ब्राह्मण और वैश्य समुदाय के नेता हैं। इसके बाद 4 सीटों पर ओबीसी, 2 सीटों पर दलित और 1 सीट कायस्थ समाज के हिस्से में गया है। जिन सीटों पर ब्राह्मण उम्मीदवार हैं, वो है - बनारस, लखनऊ, अयोध्या, कानपुर,बरेली। वैश्य उम्मीदवार वाली सीटें हैं - प्रयागराज ,मेरठ, मुरादाबाद,मथुरा, अलीगढ़। ओबीसी उम्मीदवार वाली सीटें हैं – शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, मेरठ और सहारनपुर। आगरा और झांसी की सुरक्षित सीटों से दलित उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर से कायस्थ उम्मीदवार को टिकट दिया गया है।

मेयर पद का टिकट पाने वाले उम्मीदवार

बीजेपी ने राजधानी लखनऊ से सुषमा खड़गवाल, प्रयागराज से उमेश चंद्र केसरवानी, वाराणसी से अशोक तिवारी, गोरखपुर से डॉ.मंगलेश श्रीवास्तव, मुरादाबाद से विनोद अग्रवाल, फिरोजाबाद से कामिनी राठौर, आगरा से हेमलता दिवाकर, सहारनपुर से डॉ. अजय कुमार, मथुरा-वृंदावन से विनोद अग्रवाल, झांसी से बिहारी लाल आर्य, अयोध्या से गिरिशपति त्रिपाठी, मेरठ से हरीकांत अहलूवालिया, गाजियाबाद से सुनीत दयाल, कानपुर से प्रतिमा पांडेय बरेली से उमेश गौतम, शाहजहांपुर से अर्चना वर्मा और अलीगढ़ से प्रशांत सिंघल को मेयर उम्मीदवार बनाया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story