×

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव में 52 हजार से अधिक नामांकन, आज होगी पर्चों की जांच, कल तक नाम वापसी

UP Nikay Chunav 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार 17 अप्रैल को समाप्त हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के 37 जनपदों में विभिन्न पदों के लिए 52 हजार से ज्यादा नामांकन हुए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 18 April 2023 9:03 AM GMT (Updated on: 18 April 2023 9:04 AM GMT)
UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव में 52 हजार से अधिक नामांकन, आज होगी पर्चों की जांच, कल तक नाम वापसी
X
यूपी निकाय चुनाव (न्यूजट्रैक)

UP Nikay Chunav 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार 17 अप्रैल को समाप्त हो गई है। वहीं दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू भी हो गई है जो 24 अप्रैल तक चलेगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण के 37 जनपदों में विभिन्न पदों के लिए 52 हजार से ज्यादा नामांकन हुए हैं। नामांकन के आखिरी दिन यानी कि सोमवार को 26,364 पर्चे दाखिल हुए। राजधानी लखनऊ की बात की जाए तो यहां भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस की तरफ से मेयर समेत कुल 110 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।

आज पर्चों की जांच, कल तक नाम वापसी

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पहले चरण में मेयर के लिए 10, पार्षद के 830, नगर पालिका अध्यक्ष के 104, सदस्य के 2776, नगर पंचायत अध्यक्ष के 276 और सदस्य के 3682 पदों पर 4 मई को मतदान होगा। मंगलवार यानी कि 18 अप्रैल को पर्चों की जांच होगी, और गुरूवार तक नामों की वापसी होगी।

पहले चरण में इन 37 जनपदों में चुनाव

लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर,अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर।

दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया जारी

पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया सोमवार को जहां एक ओर समाप्त हुई वहीं दूसरी ओर दूसरे चरण की नामांक प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया 24 अप्रैल तक चलेगी। पर्चों की जांच 25 अप्रैल को की जाएगी। दूसरे चरण के लिए 27 अप्रैल तक नाम वापसी होगी और 28 अप्रैल को चुनाव निशान आवंटित किए जाएंगे। दूसरे चरण में मेयर की 7 सीटों पर चुनाव होंगे। इसमें से 5 सीटों पर भाजपा का कब्जा हैं वहीं 2 सीटों पर बसपा काबिज है।

दूसरे चरण में इन 38 जनपदों में चुनाव

दूसरे चरण की जिन 38 जनपदों में चुनाव होने हैं। उनमें मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुलतानपुर,अम्बेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही और मीरजापुर शामिल हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण के लिए 4 मई को मतदान होगा, वहीं दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा। 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story