UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान कल, स्मृति उपवन से पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना

UP Nikay Chunav 2023: स्मृति उपवन से पोलिंग पार्टियां को रवाना करने के दौरान खुद डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने तैयारियों का जायजा लिया और मतदान कर्मियों को जरूरी दिशा- निर्देश दिए। गुरूवार को में लखनऊ के 770 बूथों पर वोट डाले जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 May 2023 1:30 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान कल, स्मृति उपवन से पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना
X
पोलिंग पार्टियां रवाना (आशुतोष त्रिपाठी)

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव के प्रथम चरण के तहत आने वाली सीटों में मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। कल यानी गुरूवार 4 मई को 37 जिलों के 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। गुरूवार को राजधानी लखनऊ में भी निकाय चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। मतदान को लेकर लखनऊ जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं।

बुधवार को स्मृति उपवन से पोलिंग पार्टियां को रवाना करने के दौरान खुद डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने तैयारियों का जायजा लिया और मतदान कर्मियों को जरूरी दिशा- निर्देश दिए। गुरूवार को में लखनऊ के 770 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्रों के आस-पास करीब 20 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पोलिंट स्टेशनों की निगरानी सीसीटीवी से कराई जाएगी।

अपने वाहन से मतदान स्थल जा सकते हैं मतदाता

लखनऊ के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि मतदान के दिन मतदाता अपने निजी वाहन से मतकेंद्र तक जा सकते हैं। मगर, मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में प्रवेश वर्जित रहेगा। पोलिंग स्टेशन पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वहां मोबाइल जमा करने की भी सुविधा नहीं होगी।घूंघट व बुर्के में रहने वाली महिला मतदाताओं को केंद्र पर मौजूद महिला मतदान कर्मियों से अपनी पहचान करानी होगी।

मतदान केवल एपिक कार्ड या निर्वाचन आयोग द्वारा जारी 15 प्रकार के विकल्पों के माध्यम से ही कर सकेंगे। जिस व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है, उसे किसी भी सूरत में मतदान नहीं करने दिया जाएगा। अगर कोई शख्स बार-बार मतदान केंद्र पर आता है तो उसे किसी विशेष राजनीतिक दल का प्रचारक समझ उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ के मतदान केंद्र

निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, लखनऊ में कुल 770 मतदान केंद्र हैं। जिनमें से 114 संवेदनशील,145 अतिसंवेदनशील और 75 अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र हैं। भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स और पीएसी की कंपनी भी तैनात रहेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story