UP Nikay Chunav 2023: ऋचा सिंह होंगी आप की महापौर उम्मीदवार,भाजपा-आरएलडी-सपा गठबंधन की चुनौती बढ़ी

UP Nikay Chunav 2023: ग्लोबल सोशल कनेक्ट संस्था की अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा और समाज के उत्थान के लिए कार्य करती रही हैं। आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष अंकुश चौधरी ने बताया पार्टी महापौर और सभासद के चुनाव बेहद मजबूती से लड़ेगी।

Sushil Kumar
Published on: 11 April 2023 9:53 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: ऋचा सिंह होंगी आप की महापौर उम्मीदवार,भाजपा-आरएलडी-सपा गठबंधन की चुनौती बढ़ी
X
Richa Singh

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश के मेरठ में महापौर के चुनाव में आप ने सबसे पहले अपने उम्मीदवार की घोषणा की है। उम्मीदवार की घोषणा खुद पार्टी के प्रदेश प्रभारी एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह द्वारा की गई है। उनके द्वारा महापौर उम्मीदवार के रुप में पल्लवपुरम निवासी समाजसेविका ऋचा सिंह के नाम की घोषणा की गई है। जाट समाज की ऋचा सिंह शिक्षित होने के साथ ही सामाजिक कार्यों में अपनी सहभागिता निभा रही हैं। ग्लोबल सोशल कनेक्ट संस्था की अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा और समाज के उत्थान के लिए कार्य करती रही हैं। आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष अंकुश चौधरी ने बताया पार्टी महापौर और सभासद के चुनाव बेहद मजबूती से लड़ेगी। सोमवार को आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी मिल गया है, जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं में बेहद उत्साह है।

आप द्वारा जाट समाज का उम्मीदवार घोषित होने के बाद अब देखना यही है कि दूसरी प्रमुख पार्टियां अपना उम्मीदवार किसे घोषित करती हैं। लेकिन,एक बात तो तय है कि आपने जाट समाज का उम्मीदवार घोषित कर भाजपा ऐर आरअलडी,सपा गठबंधन के सामने चुनौती पेश कर दी है। क्योंकि अब भाजपा और आरएलडी गठबंधन के सामने जातीय समीकरण साधने की बड़ी चुनौती होगी। भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो पिछले चुनाव में मिली हार के चलते भाजपा इस बार उम्मीदवार के चयन में बहुत सावधानी बरत रही है। भाजपा के सामंने सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि हर दावेदार अपने समाज की बड़ी भागीदारी बता रहा है। पिछड़ा वर्ग में सीट जाने के बाद जाट और गुर्जर समाज के सबसे अधिक दावेदार हैं।

जानकारों की मानें तो खतौली विधानसभा के उप चुनाव में जिस तरह से गुर्जर समाज एकजुट हुआ उसको देखते हुए भाजपा सपा-रालोद प्रत्याशी की घोषणा का भी इंतजार कर सकती है। जाट समाज के दावेदारों का कहना है कि पिछड़े वर्ग में उनके समाज के मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है, ऐसे में उनको प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। बहरहाल,जाट समाज से जहां जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष डा.मनिन्दरपाल सिंह, बीना वाधवा,डॉ. तनुराज सिरोही, डॉ. जेवी चिकारा, पूर्व जिलाध्यक्ष अनुज राठी, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अंकित चौधरी, सचिन सिरोही आदि जाट नेता दावेदारी कर रहे हैं। वहीं गुर्जर समाज से पूर्व विधायक रविंद्र भड़ाना, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मनोज पोसवाल, नरेश गुर्जर, पूर्व मेयर सुशील गुर्जर, देवेंद्र गुर्जर और विनय प्रधान और बलराज डूंगर दावेदारों में शामिल हैं।

सैनी समाज से पूर्व एमएलसी हरपाल सैनी के भाई समय सिंह सैनी दावेदार है। प्रजापति समाज से लोकेश प्रजापति, सुशील प्रजापति आदि ने आवेदन किया है। इनके अलावा पूर्व मेयर हरिकांत अहलूवालिया पिछड़ी जाति और पंजाबी कोटे से दावेदार हैं।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story