×

UP में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान: 4 चरणों में होगा मतदान, देखें पूरा शेड्यूल

 निर्वाचन आयोग के मुताबिक, यूपी में पंचायत चुनाव के लिए 15 अप्रैल को पहले चरण को वोटिंग होगी। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथे चरण का 29 अप्रैल को मतदान होगा। 

Newstrack
Published on: 26 March 2021 5:33 AM GMT
UP में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान: 4 चरणों में होगा मतदान, देखें पूरा शेड्यूल
X
चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। गुरुवार को ही प्रदेश सरकार ने आपत्तियां निस्तारित कर फाइनल आरक्षण सूची जारी कर दी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, यूपी में पंचायत चुनाव के लिए 15 अप्रैल को पहले चरण को वोटिंग होगी। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथे चरण का 29 अप्रैल को मतदान होगा।

प्रदेश के सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण में मतदान होगा। 2 मई को चुनाव परिणाम आएगा। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है। गुरुवार को ही प्रदेश सरकार ने आपत्तियां निस्तारित कर फाइनल आरक्षण सूची जारी कर दी।

नामांकन प्रक्रिया

पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू होगी, जबकि दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल तक नामांकन कर सकते हैं। तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक और चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें...UP में चली तबादला एक्सप्रेस: सतीश गणेश बने बनारस के पुलिस कमिश्नर, देखें लिस्ट

जानिए कब होगी किस जिले में वोटिंग

पहला चरण

पहले चरण में 15 अप्रैल को 18 जिलों में मतदान होगा जिनमें सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, बरेली, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या बस्ती संतकबीरनगर गोरखपुर जौनपुर और भदोही शामिल हैं।

दूसरा चरण

19 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए 20 जिलों में वोटिंग होगी जिनमें मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी, आजमगढ़ शामिल हैं।

Panchayata chunav Date

ये भी पढ़ें...गौ-माता की कब्रगाह बनीं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की गौशाला, इसका जिम्मेदार कौन?

तीसरा चरण

26 अप्रैल को तीसरे चरण में 20 जिलों में मतदान होगा। इमें शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया में शामिल हैं।

चौथा चरण

29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इन 17 जिलों में बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकर नगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, मऊ शामिल हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story