×

यूपी वालों को मिलेगी शराब ! जानिये किन नियमों का करना होगा पालन

हालांकि यूपी सरकार को इस बारे में फैसला लेना है। सूत्रों का कहना है चूंकि शराब की दुकानें केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर बंद की गई थीं इसलिए इनको खोलने का निर्णय भी अब केंद्र सरकार के ताजा निर्देशों के अनुक्रम में जल्द लिया जा सकता है।

राम केवी
Published on: 3 May 2020 7:42 AM GMT
यूपी वालों को मिलेगी शराब ! जानिये किन नियमों का करना होगा पालन
X

लखनऊः शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर आखिर आ ही गई। बहुत दिन से बेचारे बेजार थे। तड़प तड़प कर रातें गुजार रहे थे। कुछ लोग तो सेनिटाइजर को सूंघ कर ही अल्कोहल का नशा महसूस कर रहे थे। लेकिन अब इनके दिन बहुरने वाले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इस बारे में एलान कर सकते हैं।

आज दूसरे चरण के लॉकडाउन की अवधि खत्म हो गई है। और तीसरे चरण के लॉकडाउन की अवधि शुरू हो रही है। कल से शुरू हो रही लॉकडाउन के तीसरे चरण की दो सप्ताह की अवधि 17 मई तक रहेगी। ऐसा कोरोना वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए किया गया है। लेकिन लॉकडाउन के दौरान शराब के शौकीनों की मायूसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के साथ ही रेड जोन में भी शराब बिक्री की अनुमति दे दी है। केवल कंटेनमेंट जोन में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

इसे भी पढ़ें लॉकडाउन में मिलेगी ऑनलाइन शराब! करोबारियों ने की मांग

गृहमंत्रालय ने स्पष्ट किया कि शराब की बिक्री ग्रीन, ऑरेन्ज और रेड जोन में स्थित उन सभी दुकानों में हो सकती है जो किसी मॉल या बाजार में नहीं हैं। शराब की दुकानों में ग्राहकों को सोशल डिस्टेंशिंग का भी पालन करना होगा। लोगों को कम से कम दो गज की दूरी रखनी होगी। दुकान में एक बार में 5 से अधिक ग्राहक नहीं आ सकते हैं। यह छूट कल यानी 4 मई से प्रभावी हो रही है।

यूपी सरकार लेगी फैसला

कई राज्यों से लॉकडाउन के दौरान ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि शराब नहीं मिलने की वजह से कुछ लोगों ने खुदकुशी तक कर ली। केरल सरकार ने तो आबकारी विभाग को डॉक्टरों की पर्ची पर लोगों को शराब देने का निर्देश दिया था।

हालांकि यूपी सरकार को इस बारे में फैसला लेना है। सूत्रों का कहना है चूंकि शराब की दुकानें केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर बंद की गई थीं इसलिए इनको खोलने का निर्णय भी अब केंद्र सरकार के ताजा निर्देशों के अनुक्रम में जल्द लिया जा सकता है। सीएम योगी आज किसी भी समय इस बारे में बड़ा एलान कर सकते हैं।

रामकृष्ण वाजपेयी की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story