TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

सवेरा सीनियर सिटीजन स्मारिका का विमोचन, ऐसे रख रही बुजुर्गों का खास ध्यान

आज परिस्थितियां बदल गई हैं। व्यावहारिक तौर पर लोगों से जुड़ने के लिए पुलिस अब कम्यूनिटी पुलिसिंग पर जोर दे रही है। इसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 6:29 PM GMT
सवेरा सीनियर सिटीजन स्मारिका का विमोचन, ऐसे रख रही बुजुर्गों का खास ध्यान
X
सवेरा सीनियर सिटीजन स्मारिका का विमोचन

झाँसी: आज परिस्थितियां बदल गई हैं। व्यावहारिक तौर पर लोगों से जुड़ने के लिए पुलिस अब कम्यूनिटी पुलिसिंग पर जोर दे रही है। इसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। कम्यूनिटी पुलिसिंग ही स्मार्ट पुलिसिंग की कड़ी है। यह बात अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन जय नारायण सिंह ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में सवेरा सीनियर सिटीजन पुलिस सेल की स्मारिका का विमोचन करते हुए कही हैं।

ये भी पढ़ें: उर्वरक विक्रेताओं के दुकानों पर छापा, 6 प्रतिष्ठानें निलंबित, 16 को नोटिस

...पहले पुलिस को सख्त माना जाता था

उन्होंने कहा कि पहले पुलिस को बेहद सख्त, अव्यवहारिक माना जाता था। इस वजह से पुलिस की वैसी ही छवि बनी हुई है। अब समय बदल गया है, पुलिस को भी उसी अनुरुप ढलकर कम्यूनिटी पुलिसिंग पर जोर दिया जा रहा है। कम्यूनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत सवेरा सीनियर सिटीजन पुलिस सेल की स्थापना वर्ष 2018 में आईजी सुभाष सिंह बघेल द्वारा की गई जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के जीवन एवं सम्पत्ति की सुरक्षा, चिकित्सकीय सुविधा, गरिमामयी जीवन, उनके जीवन में जीवंतता एवं सरसता लाये जाने तथा निर्बल वर्ग के सहयोगार्थ अभिनव प्रयोग किया गया है। जनमानस द्वारा इस अभिनव प्रयोग की भूरि-भूरि सराहना की जा रही है।

पुलिस पब्लिक के मध्य एक विशेष मानवीय रिश्ता कायम हुआ

पुलिस पब्लिक के मध्य एक विशेष मानवीय रिश्ता कायम हुआ है एवं पुलिस को सहयोग प्राप्त हो रहा है। इस सेल में जनपद झाँसी के समस्त थाना क्षेत्रों में एकाकी रुप से रह रहे वृद्धजनों एवं अन्य वरिष्ठ नागरिकगण को चिन्हित कराकर उनका विवरण अभिलेखीकृत करते हुये कार्रवाई की जा रही है। एडीजी ने कहा कि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर झाँसी पुलिस ने अहम भूमिका निभाई है। झाँसी के रक्सा बार्डर पर बने बैरियर पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आईजी, एसएसपी, एसपी सिटी और एसपी देहात ने अच्छी भूमिका अदा की है। इसके लिए सभी लोग बधाई के पात्र है।

ये भी पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण 2020: इस नगर पालिका परिषद ने प्राप्त की 14वीं रैंक, मिला पुरस्कार

उनका कहना है कि प्रवासी मजदूरों की मॉनीटरिंग खुद वह कार्यालय में बैठकर कर रहे थे। इस अवसर पर एसएसपी दिनेश कुमार पी, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, एसपी देहात राहुल मिठास, बृजमोहन मिश्रा, नीति शास्त्री, धन्नूलाल गौतम आदि लोग उपस्थित रहे हैं। इसके पहले एडीजी ने पुलिस लाइन में स्थित रेस्ट हाउस का उद्घाटन किया है।

सवेरा रख रही बुजुर्गों का खास ध्यान

आईजी सुभाष सिंह बघेल ने कहा कि कोरोना वायरस बुजुर्गों को आसानी से चपेट में ले सकता है। अकेले रह रहे बुजुर्गों का पुलिस भी अच्छे से ख्यान रख रही है। कोरोना दहशत के बीच सवेरा ने कई लोगों की मदद की है। इसके तहत भोजन कराया, राशन दिया और बैंक तक पहुंचाया है। उनका कहना है कि डायल 112 से जुड़ी सवेरा योजना के कई फायदे हैं। इस योजना का उद्देश्य 60 वर्ष की उम्र पार कर चुके लोगों को सुरक्षा देने का है। आईजी का कहना है कि वर्तमान में 736 सदस्य पंजीकृत है। इसके अतिरिक्त जनपद के 55056 सीनियर सिटीजन यूपी-112 में पंजीकृत है। 26 थानों में 26 उपनिरीक्षक, 52 पुरुष, 26 महिला आरक्षी कुल 104 पुलिस अधिकारी व प्रत्येक थाना में एक उपनिरीक्षक, दो आरक्षी एवं एक महिला आरक्षी इस कार्य के दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: यूपी अव्वल: अपराधों में आई कमी, योगी सरकार के कार्यकाल में मिली ये उपलब्धि

Newstrack

Newstrack

Next Story