×

माफियाओं की खैर नहीं: यूपी पुलिस ने की तैयारी, तैनात की गयी टीमें

कानपुर के बिकरु गांव में डिप्टी एसपी समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार होने वाले गैंगेस्टर विकास दूबे और उसके साथियों से पुलिस ने सबक लिया है।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 10:26 AM GMT
माफियाओं की खैर नहीं: यूपी पुलिस ने की तैयारी, तैनात की गयी टीमें
X
यूपी पुलिस ने की तैयारी, तैनात की गयी टीमें (social media)

झांसी: कानपुर के बिकरु गांव में डिप्टी एसपी समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार होने वाले गैंगेस्टर विकास दूबे और उसके साथियों से पुलिस ने सबक लिया है। हालांकि बाद में पुलिस और साथी मारे गए। पुलिस ने इस घटना से अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। अब जनपद के थानों में हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगालने की पुलिस ने तैयारी शुरु कर दी है। इनमें ए व बी श्रेणी के हिस्ट्रीशीटर भी शामिल है। इन हिस्ट्रीशीटरों पर शिकंजा कसने के लिए दारोगा और सिपाहियों को लगाया गया है। हर एक हिस्ट्रीशीटर की मौजूदा स्थिति की पड़ताल होगी। हिस्ट्रीशीटर कहां और क्या कर रहा है। इसका पूरा ब्यौरा तैयार किया जाएगा। माह में दो बार 15-15 दिनों पर बीट दारोगा व बीट सिपाही हिस्ट्रीशीटर का पूरा ब्यौरा बीट बुक में दर्ज करेंगे।

ये भी पढ़ें:वित्त मंत्री दें इस्तीफा: कांग्रेस उठाई ये बड़ी मांग, गिरती अर्थव्यवस्था पर सरकार को घेरा

police-encounter (symbolic photo) police-encounter (symbolic photo)

कम समय धनाढ्य बने लोगों की तैयारी होगी सूची

पुलिस ने अपराध से अर्जित कम समय में धनाढ्य बने लोगों पर निगरानी तेज कर दी है. इसके लिए ऐसे लोगों की सूचना तैयार की जाएगी। जिन्होंने कम समय में अकूत संपत्ति बनाई है। उनके आय का श्रोत क्या है। कम समय एकत्र किया गया धन अपराध के श्रोत से तो नहीं आया। इसका पूरा ब्यौरा तैयार किया जाएगा। इसके बाद ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी है। इसके लिए खुफिया टीम भी लगाई जाएगी।

सफेदपोश माफिया पर शिकंजा कसने की तैयारी, खुफिया प्लान बनाया

खुफिया एजेंसियां अब ऐसे माफिया को चिन्हित करेंगी जो सफेदपोश होने की वजह से कार्रवाई से बचे हुए हैं। पुलिस और प्रशासन की सूची में इनका नाम ही नहीं आया। ये लोग शराब, खनन, सट्टे और जमीन के अवैध धंधों में लगे हुए हैं। सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों भूमाफिया, खनन माफिया और शराब माफिया पर कार्रवाई की समीक्षा में यह बात आई थी कि अवैध धंधों पर लगे सफेदपोश अभी तक शिकंजे में आने से बचे हुए हैं। इसके बाद ही खुफिया एजेंसियों की मदद से नई सूची बनाने का फैसला लिया गया है।

अब रात में दबिश नहीं देगी पुलिस

शासन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और एसपी के आदेश पर रात के समय दबिश देने का आदेश दिया है। रात में कोईथानेदार बिना एसएसपी के आदेश पर दबिश नहीं देगा। यही नहीं, अगर दबिश दी तो सर्किल के सभी थानेदार व दर्जनों सिपाहियों को लेकर दबिश देंगे। इस तरह के निर्देश जारी किए गए हैं।

up sp Dinesh Kumar P SP Dinesh Kumar P (file photo)

ये भी पढ़ें:हनी ट्रैप कांड: जेल में बंद आरोपी महिला से बात करते जेलर की तस्वीरें वायरल, मची खलबली

सफेदपोश माफियाओं पर होगी कार्रवाई: एसएसपी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी का कहना है कि सफेदपोश माफियाओं की सूची तैयार करवाई जा रही है। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा भू-माफियाओं ने कहां कहां पर अवैध रुप से संपत्ति अर्जित की है। इनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story