यूपी के PWD की अनूठी पहल, हर्बल सड़क से सफर होगा सुहाना

लोक निर्माण विभाग द्वारा 1500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण  सिगिल यूज्ड  बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा ,जिसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Dec 2020 2:16 PM GMT
यूपी के PWD की अनूठी पहल, हर्बल सड़क से सफर होगा सुहाना
X
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में पौधरोपण करने के उपरांत अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे।

लखनऊ यूपी का लोक निर्माण विभाग इन दिनों अनूठा कार्य कर रहा है। नई तकनीक का इस्तेमाल करके 16 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई गई है, इस तरह लोक निर्माण विभाग जहां सड़को को बना रहा है ,वही सामाजिक सरोकारों से जुड़े कामों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है।

इस वर्ष लोक निर्माण विभाग द्वारा 1500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण सिगिल यूज्ड बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा ,जिसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा। इससे जहां एक तरफ वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग हो सकेगा ,वही पाल्यूशन नियंत्रण में सहायता मिलेगी, साथ ही साथ सिंगल यूज प्लास्टिक का सड़कों में उपयोग करने से सड़कों की लागत में कमी आएगी ।

यह पढ़ें…भदोही में जिन्दा जली एक और बेटी, दबंगों ने घर में घुसकर की हैवानियत

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में पौधरोपण करने के उपरांत अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि इसमें विटामिन की मात्रा अपेक्षाकृत कम लगती है, जिससे सड़कों के निर्माण लागत में भी कमी आती है और साधारण सड़कों की अपेक्षा सिंगल यूज वेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से बनी सड़कें ज्यादा मजबूत होती है ।

KESHAV

उन्होंने बताया हर्बल वाटिकाओं का निर्माण ,हर्बल रोडो का निर्माण, सिंगल यूज प्लास्टिक रोड का निर्माण, शहीदों के नाम पर सड़कें ,मेघावी छात्रों के नाम से सड़कें और खेल प्रतिभाओं के नाम पर सड़कें बनाकर जहां लोक निर्माण विभाग लोगों को आवागमन की सुविधाएं मुहैया करा रहा है वही छात्रों ,खिलाड़ियों व सैन्य बलो का उत्साहवर्धन भी कर रहा है।

यह पढ़ें…जमीन में बच्चा: जान बचाने में लगे लोग, पुलिस प्रशासन के छूटे पसीने

पर्यावरण संरक्षण समय की प्रबल आवश्यकता

मौर्य ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण समय की प्रबल आवश्यकता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझे और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के साथ ही साथ लोगों को इस विषय में जागरूक करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके प्रदूषण मुक्त भारत के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें ।

उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन तो करें ही, साथ साथ में समाज के निर्माण में भी अपना योगदान दें। इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया और अधिक से अधिक संख्या में हर्बल पौधों को लगाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story