×

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माहः ऐसा होगा इस बार अभियान, जुड़ेगा यूपी 112 भी

सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी के लिए  उसके व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये गये, ताकि आम लोगों को इस संबंध में अधिकाधिक जागरूक किया जा सके। 

suman
Published on: 6 Jan 2021 2:40 PM GMT
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माहः ऐसा होगा इस बार अभियान, जुड़ेगा यूपी 112 भी
X
18 जनवरी से 17 फरवरी तक प्रदेश व्यापी सड़क सुरक्षा अभियान

लखनऊः राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत इस माह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक प्रदेश व्यापी सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा । इस दौरान सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए आम-जन को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा । अभियान के दौरान 112-यूपी को भी जोड़ा जाएगा ।

सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव, परिवहन, राजेश कुमार ने आज लोक भवन स्थित कमाण्ड सेण्टर में एक संयुक्त उच्चस्तरीय बैठक में आगामी सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों पर विस्तृत चर्चा की। अभियान को सफल बनाने के लिए एनसीसी, एनएसएस तथा एनजीओ आदि का भी सहयोग प्राप्त किया जायेगा। बैठक में गृह विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के अलावा चिकित्सा, शिक्षा, पंचायती राज विभाग तथा सड़क निर्माण से जुड़ी सभी निर्माण एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

road

यह पढ़ें....चीन को टक्कर देंगे भारत-अमेरिका: हुई सबसे बड़ी डील, नौसेना को मिलेंगे ये हथियार

अभियान के दौरान सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी के लिए उसके व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये गये, ताकि आम लोगों को इस संबंध में अधिकाधिक जागरूक किया जा सके।

सड़क दुघर्टनाओं में कमी लाने के लिए जरूरी स्थलों पर रोड इंजीनियरिंग का प्रयोग कर चौराहो का निर्माण कराने तथा अवैध कट बन्द कराने को कहा गया हैं। साथ ही दुघर्टनाओं से बचाव के लिए सड़को के किनारे अवैध रूप से निर्मित ढाबों को हटाने के लिए कहा गया है। इस कार्य के लिए सम्बन्धित विभाग को पुलिस बल उपलब्ध कराया जाएगा।

road3

यह पढ़ें...Airtel लाया धमाकेदार वाला प्रीपेड प्लान, 200 रूपए से भी कम है इसका दाम

ब्लैंक स्पाॅट को चिन्हित

अपर मुख्य सचिव, गृह ने दुघर्टना बाहुल्य स्थलों के ब्लैंक स्पाॅट को चिन्हित कर सड़क सुरक्षा के जरूरी प्रबन्ध भी सुनिश्चित किये जाने के लिए कहा है। सड़क दुघर्टनाओं में कमी लाने के लिए क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया को प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराये जाने, रोड मार्किंग, यातायात नियंत्रण के जरूरी प्रयास तथा साइन बोर्ड का समुचित प्रदर्शन किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। टोल प्लाजाओं पर सड़क सुरक्षा संबंधी कार्यक्रम एवं हेल्थ कैम्प की व्यवस्था कराये जाएंगे ।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

suman

suman

Next Story