×

UP School Closed Update: स्टूडेंट्स की मौज! गर्मियों की बढ़ी छुट्टियां, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल

UP School Closed Update: उत्तर प्रदेश के सभी विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश जारी है लेकिन बढ़ते तापमान को मद्देनज़र रखते हुए सभी स्कूलों की छुट्टियों को 11 दिन बढ़ाया गया है।

Vertika Sonakia
Published on: 8 Jun 2023 11:47 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2023 11:59 AM GMT)
UP School Closed Update: स्टूडेंट्स की मौज! गर्मियों की बढ़ी छुट्टियां, अब इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल
X
UP School Closed Update: (Photo: Social Media)

UP School Closed News Today: उत्तर प्रदेश के सभी विद्यालयों में बच्चों के लिए एक ज़रूरी सूचना जारी हुई है। मई- जून के महीने में तापमान अधिक बढ़ने के कारण बच्चे समेत बूढ़े सब परेशान है। सूबे के स्कूली बच्चों के लिए एक खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां चल रही है लेकिन तापमान अधिक बढ़ने के कारण छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है। सभी विद्यालयों में छुट्टी बढ़ाने का नोटिस सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए सामान रूप से लागू होगा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् के सभी स्कूलों पर यह नियम लागू होता है। सभी स्कूलों को इस नियम का पालन सकती से करना होगा।

अब कब खुलेंगे उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल (UP Me School Kab Khulenge)

उत्तर प्रदेश के सभी विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश जारी है लेकिन बढ़ते तापमान को मद्देनज़र रखते हुए सभी स्कूलों की छुट्टियों को 11 दिन बढ़ाया गया है। सभी स्कूल 14 जून, 2023 की बजाय अब 26 जून, 2023 तक बंद रहेंगे। अधिक गर्मी और लू लगने की समस्या को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारीयों द्वारा स्कूल की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान एक दिन यानी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21` जून के दिन खोले जायेगे। योग दिवस के दिन सभी स्कूल के बच्चों के लिए योग सम्बन्धी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा ।

सभी स्कूलों की छुट्टी के नियम

यूपी के स्कूलों में जारी नोटिस के अनुसार गर्मी की छुट्टियों के लिए सभी स्कूल कुल 42 दिन के लिए बंद होने थे और सर्दी की छुट्टियों के लिए सभी स्कूल कुल 15 दिन बंद होने थे। इस प्रकार सभी स्कूल के बच्चों को एक वर्ष में कुल 57 दिन की छुट्टियां मिलती हैं। लेकिन जारी नोटिस के अनुसार छुट्टियों में बदलाव के चलते अब सभी स्कूल में बच्चों की छुट्टियां कुल 68 दिन की होगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story