×

UP Teacher Recruitment 2020: TGT-PGT शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन रद्द

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 15 हजार 508 टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए बीती 29 अक्टूबर को जारी किए नोटिफिकेशन को निरस्त कर दिया है। बोर्ड ने संजय सिंह व अन्य की याचिका पर बीती 26 अगस्त को दिए गये सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के संबंध में विधिक सलाह लेने के बाद नोटिफिकेशन को निरस्त किया है।  

Monika
Published on: 18 Nov 2020 6:18 PM GMT
UP Teacher Recruitment 2020: TGT-PGT शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन रद्द
X
जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी करेगा बोर्ड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 15 हजार 508 टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए बीती 29 अक्टूबर को जारी किए नोटिफिकेशन को निरस्त कर दिया है। बोर्ड ने संजय सिंह व अन्य की याचिका पर बीती 26 अगस्त को दिए गये सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के संबंध में विधिक सलाह लेने के बाद नोटिफिकेशन को निरस्त किया है।

चयन बोर्ड जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी करेगा

यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि चयन बोर्ड जल्द ही नया नोटिफिकेशन जारी करेगा। उन्होंने बताया कि चयन बोर्ड की गूगल हैंगआउट ऐप से हुई वर्चुअल बैठक में तय हुआ है कि नए नोटिफिकेशन में एक ही परीक्षा में तदर्थ शिक्षक और फ्रेश अभ्यर्थियों को भिन्न भिन्न अंक देने की त्रुटिपूर्ण व्यवस्था में सुधार करने और टीजीटी में जीव विज्ञान विषय को भी शामिल किया जाने पर विचार किया जा रहा है।उप सचिव ने कहा है कि अब तक ऑन लाइन आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा ऑनलाइन आवेदन नहीं करना होगा। इस परीक्षा के लिए अब तक करीब तीन लाख अभ्यर्थी पंजीकरण और करीब एक लाख दस हजार अभ्यर्थी आवेदन कर चुके है।

ये भी पढ़ें…सीएम केजरीवाल बोले- गंदी राजनीति का वक्त नहीं, सब मिलकर काम कर रहे हैं

15 हजार 508 रिक्तिायों का नोटिफिकेशन जारी किया था

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, प्रयागराज ने अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की 15 हजार 508 रिक्तिायों का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12 हजार 913 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 02 हजार 595 पद थे। आवेदन की अंतिम तिथि 27 नवंबर तय की गई थी। भर्ती में पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया था।

ये भी पढ़ें…बॉलीवुड पर बोले नवाजुद्दीन: इस दिग्गज से हुए प्रभावित, बोले बहुत कुछ करना बाकी है

इस भर्ती में जीव विज्ञान विषय को शामिल न किए जाने के काफी विरोध हो रहा था। जीव विज्ञान विषय बाहर करने से इस विषय के तदर्थ शिक्षक भी बाहर हो रहे थे जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में सभी तदर्थ शिक्षकों से नई भर्ती में आवेदन लेने के आदेश दिए थे। समस्या पर विचार करने के बाद भर्ती में टीजीटी जीव विज्ञान को शामिल करने पर सहमति बनी थी और नया विज्ञापन निकालने की तैयारी तेज कर दी गई थी। जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने जाने पर भी चर्चा चल रही थी।

मनीष श्रीवास्तव

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story