×

विधान परिषद की 11 सीटों पर होगी भाजपा-सपा में जोरदार टक्कर

अगले साल होने वाले विधानपरिषद के स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र के होने वाले चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने आज अपने पांच प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। गौरतलब है कि अगले साल मई में स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र की 11 सीटें रिक्त हो रही हैं। जिनके लिए चुनाव होना है।

Dharmendra kumar
Published on: 4 April 2023 10:38 PM GMT
विधान परिषद की 11 सीटों पर होगी भाजपा-सपा में जोरदार टक्कर
X

लखनऊ: अगले साल होने वाले विधानपरिषद के स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र के होने वाले चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने आज अपने पांच प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। गौरतलब है कि अगले साल मई में स्नातक एवं शिक्षक क्षेत्र की 11 सीटें रिक्त हो रही हैं। जिनके लिए चुनाव होना है।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज स्नातक क्षेत्र आगरा से डा असीम यादव स्नातक क्षेत्र लखनऊ से राम सिंह राणा इलाहाबाद-झांसी से डाॅ मान सिंह वाराणसी से आशुतोष सिन्हा तथा मेरठ से शमशाद अहमद मलिक को अपना प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़ें…चांद कोे छुआ जिसने, चर्चा करते हैं हम उनकी

स्नातक क्षेत्र आगरा से डाॅ असीम यादव फिलहाल विधानपरिषद सदस्य है और पार्टी ने उनके एक बार फिर अपना प्रत्याशी बनाया है। 6 मई 2020 को जिन विधानपरिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। उसमें डा असीम यादव, संजय कुमार मिश्र, बरेली मुरादाबाद, केदार नाथ सिंह वाराणसी, डाॅ यज्ञदत्त शर्मा इलाहाबाद-झांसी ओमप्रकाश शर्मा जगवीर किशोर जैन, धु्रव कुमार त्रिपाठी, हेम सिंह पुण्डीर चेत नारायण सिंह उमेश द्विवेदी तथा कांति सिंह के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…कश्मीर से धारा 370 खत्म कर आतंकवाद के ताबूत पर लगी अंतिम कील: CM योगी

हांलाकि चुनाव होने में नौ महीने का समय है लेकिन अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान करके समाजवार्टी पार्टी सबसे आगे हो गयी है। अभी तक न तो भाजपा ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है और न बसपा तथा कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। भाजपा पहली बार इस चुनाव में अपने प्रत्याशियों को उतार रही है वरना अब तक अप्रत्यक्ष तौर पर इस चुनाव में पार्टी का समर्थन रहता था।

चर्चा है कि भाजपा पितृपक्ष के पहले सभी 11 विधान परिषद सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित कर सकती है। पार्टी ने शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र के उम्मीदवारों को भी प्रचार के लिए पर्याप्त समय देने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें…सलमान को सुट्टा मारना पड़ा भारी, गणेश पूजा में किया ऐसा काम

दरअसल विधानसभा में दो-तिहाई से ज्यादा बहुमत वाली भाजपा फिलहाल सरकार विधान परिषद में अल्पमत में है। उसे लग रहा है कि विधान परिषद में भी अपनी सदस्य संख्या बढाई जाए। इसलिए वह शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र की सीटों पर अभी से तैयारियों में जुट गयी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story