×

UP Weather Update: एक तरफ मौसम की मार, दूसरी तरफ बत्ती गुल...33 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट

UP Weather Update: मौसम विभाग ने 22 मार्च तक प्रदेश के 33 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा, सहारनपुर, आगरा और लखनऊ में बारिश हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 March 2023 3:30 PM GMT (Updated on: 18 March 2023 4:21 PM GMT)
UP Weather Update: एक तरफ मौसम की मार, दूसरी तरफ बत्ती गुल...33 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश में एक ओर जहां बिजलीकर्मी हड़ताल पर हैं, वहीं मौसम भी करवट बदलने लगा है। इससे प्रदेश के लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। आम जनता बिजली किल्लत से जूझ रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हुई। कहीं-कहीं ओले भी गिरे। दिल्ली-एनसीआर में तड़के मौसम का मिजाज बदल गया। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई।

वहीं, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। कई जगहों पर अभी हो रही है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि उत्तर भारत के पर्वतों पर इस हफ्ते दो से तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। इसकी वजह से यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert for Rain) जारी हुआ है।

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली में शुक्रवार तड़के से मौसम का मिजाज बदल गया। मध्यम ठंडी हवाएं बहने के साथ आसमान में अंधेरा छा गया और कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। बादल ने आकाश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी आने की भी संभावना है।

इन 12 राज्यों में आंधी का अलर्ट

पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को कहा गया है।

हरियाणा में दो दिन बूंदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना

हरियाणा में भी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते गुरुवार को देर रात मौसम में हल्का परिवर्तन हुआ। शुक्रवार और शनिवार को प्रदेश में हवाएं चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। एचएयू के कृषि मौसम वैज्ञानिकों ने बदलते मौसम को देखते हुए दो दिन सिंचाई और स्प्रे रोकने की सलाह दी है। इसके बाद रविवार को मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग के कई जिलों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन तपिश भी बरकरार रही। यहां एक दो दिनों तक बारिश होने के आसार हैं।

दो दिन यूपी में भी आंधी, ओले के आसार

यूपी में भी एक बार फिर से मौसम पलटी मारने को तैयार है। तापमान में चल रहे उतार-चढ़ाव के बीच दिनभर तेज हवाओं से लोग परेशान रहे। हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे की रही। जिस कारण से दिन का तापमान गिर गया और रात का बढ़ गया। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो शनिवार को गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार-राजस्थान में बारिश, ओलावृष्टि का अनुमान

बिहार के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बन रही है। जिन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण जिले शामिल हैं। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन में राज्य के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम बदलेगा। इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने, अचानक तेज हवाएं चलने और कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

आंधी-तूफान के कारण पॉवर सप्लाई बाधित

बिजली कटौटी से जूझ रहे लोगों की मुश्किलें मौसम ने बढ़ा दी हैं। आंधी और बारिश के कारण कई जगहों पर फॉल्ट उत्पन्न हो गया है, जिसके कारण बिजली सप्लाई रूक गई है। कर्मचारियों के हड़ताल के कारण कोई फॉल्ट को दुरस्त करने भी नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग की माने तो फिलहाल 4 दिन आंधी-बारिश का प्रकोप जारी रहेगा।

प्रदेश के 33 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

विभाग ने 22 मार्च तक प्रदेश के 33 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा, सहारनपुर, आगरा और लखनऊ में बारिश हुई है। वहीं, अयोध्या और प्रयागराज में बादल छाए हुए हैं। बुंदेलखंड के कुछ जिलों में ओलावृष्टि के कारण काफी नुकसान हुआ है। खेतों में काम कर रहे कुछ किसान चोटिल भी हुए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेज करने को कहा है और प्रभावित परिवार को 4 लाख रूपये देने के निर्देश दिए हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story