×

यूपी देगा कोरोना को मातः अब सभी जिलों में होगी तेजी से जांच

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 4.19 लाख से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है।

Aradhya Tripathi
Published on: 12 Jun 2020 1:59 PM GMT
यूपी देगा कोरोना को मातः अब सभी जिलों में होगी तेजी से जांच
X

लखनऊ: प्रदेश में बढ़ते कोरोना मरीजों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रनैट मशीनो को लगाने की बात कहते रहे हैं। उनके इसी निर्देश के मद्देनजर प्रदेश में टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाने का काम किया जा रहा है। टेस्टिंग क्षमता में अबतक 60 प्रतिशत की बढोत्तरी हुयी है। कल से अब तक की एक दिन में सर्वाधिक 15,607 सैम्पल की जांच की गयी। जून के अंत तक टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाकर 20,000 प्रतिदिन से अधिक किया जायेगा।

प्रदेश में अब तक 4.19 लाख से अधिक सैंपल की हो चुकी जांच

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 4.19 लाख से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है। सभी जनपदों में ट्रूनेट मशीन स्थापित कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 75 जनपदों में 4,642 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 7,609 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- एसएनए कंप्टीशनः आर्यन, अंतरा, पुष्कर व दीपक शिवहरे प्रथम

वर्तमान में करोना संक्रमण का रिकवरी दर 60 प्रतिशत से अधिक है। अमित मोहन ने कहा कि जो लोग करोना संक्रमण से पूर्ण रूप से उपचारित हो चुके हैं वे करोना महामारी से समाज को जागरूक करने के लिए वालेंटियर बनकर अपना योगदान दें। उन्होंने ऐसे करोना विजेताओं से अपील की है कि वे जिला प्रशासन में अपना पंजीकरण करायें।

1.7 लाख सर्विलांस टीम द्वारा 4.54 करोड़ लोगों का किया गया सर्वेक्षण

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित प्रसाद ने बताया कि पूल टेस्ट के अन्तर्गत 1148 पूल 5-5 सैंपल तथा 90 पूल 10-10 सैंपल की जांच की गई। प्रसाद ने बताया कि आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 15 लाख से अधिक श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- महिला कॉन्स्टेबल को कोरोना होने की खबर हुई व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल

अब तक 1.17 लाख सर्विलांस टीम द्वारा 89,22,124 घरों के 4.54 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से जो अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story