×

महिलाएं यहां बता सकती हैं समस्याएंः बनाई गई हेल्प डेस्क, इन सरकारी कार्यालयों में मिलेगी सुविधा

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि हर जिले के विकास भवन कार्यालय तथा तहसील, विकास खण्ड कार्यालयों में एक महिला हेल्प डेस्क स्थापित की जायेगी।

Newstrack
Published on: 21 Oct 2020 8:57 AM GMT
महिलाएं यहां बता सकती हैं समस्याएंः बनाई गई हेल्प डेस्क, इन सरकारी कार्यालयों में मिलेगी सुविधा
X
महिलाएं यहां बता सकती हैं समस्याएंः बनाई गई हेल्प डेस्क, इन सरकारी कार्यालयों में मिलेगी सुविधा (Photo by social media)

लखनऊ: महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए वैसे तो राज्य सरकार कई कार्यक्रम चला रही है पर प्रदेश में चल रहे विशेष जागरूकता अभियान के बाद अब हर जिले के विकास भवन में तथा तहसीलों में एक महिला हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। जहां पर महिलाएं अपनी समस्याओं को बता सकेगीं। इसके अलावा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संचालन समिति बनायी जाएगी। जिसमें सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा । इस समिति में स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधियों को सूचना विभाग की सहमति से नामित किया जाएगा ।

ये भी पढ़ें:हाथरस काण्ड पर फूटा लोगों का गुस्सा, यहां 236 लोगों ने एक साथ छोड़ा हिन्दू धर्म

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि हर जिले के विकास भवन कार्यालय तथा तहसील, विकास खण्ड कार्यालयों में एक महिला हेल्प डेस्क स्थापित की जायेगी। इस डेस्क पर शासन की महिलाओं एवं बालिकाओं के कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध करायी जाये तथा एक रजिस्टर रखा जायेगा , जिसमें उनसे सम्बन्धित कार्यक्रमों का लाभ उठाने की इच्छुक महिलाओं का विवरण दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी एवं जनपदीय वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने स्तर से सभी विभागों के साथ समन्वय करके कार्यक्रम का पाक्षिक विवरण अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग एवं अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग को भेजा जाये।

mahila-shakti mahila-shakti (Photo by social media)

इससे यह सुनिश्चित किया जाये कि सरकार अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंच सके

उन्होंने कहा कि इससे यह सुनिश्चित किया जाये कि सरकार अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंच सके तथा उन्हें उनकी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के बारे में चलायी जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी दी जा सकेगी। साथ ही जहां-जहां लाभार्थियों का चयन कर उन्हें लाभ प्रदान किये जाने हैं, ऐसे लाभार्थियों का चयन कर उन्हें लाभान्वित किया जाये।

ये भी पढ़ें:डेट पर हुआ ऐसा उड़ गए होशः बिना बिल चुकाए भाग खड़ा हुआ बॉयफ्रेंड, करना पड़ा ये

उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए उनकी अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई है। इस समिति में सम्बन्धित समस्त विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव सदस्य रहेंगे तथा कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग संयोजक एवं अपर मुख्य सचिव महिला एवं बाल कल्याण विभाग सह-संयोजक होंगे। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग द्वारा जनपद व प्रदेश स्तर पर होने वाले प्रत्येक कार्यक्रमों का समाचार पत्रों से समन्वय करके समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जायेगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story