×

OP Rajbhar, Dara Singh समेत कई दिग्गज बनेंगे मंत्री, योगी कैबिनेट विस्तार को दिल्ली से हरी झंडी !

Yogi Cabinet News: सुभासपा चीफ ओम प्रकाश राजभर और समाजवादी पार्टी से आए दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाए जाने की अटकलें तेज हैं। कैबिनेट विस्तार को दिल्ली से हरी झंडी मिल चुकी है।

aman
Report aman
Published on: 10 Oct 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 6:49 AM GMT)
Yogi Cabinet News
X

CM YOGI and Om Prakash Rajbhar, Dara Singh Chauhan (Social Media) 

UP Cabinet Expansion: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट विस्तार की सुगबुगाहट तेज हो गई है। जानकारी मिल रही है कि, नवरात्र (Navratri 2023) में योगी कैबिनेट का विस्तार किया जा सकता है। हालांकि, किसी बड़े फेरबदल की उम्मीद नहीं है। हालांकि, योगी मंत्रिमंडल (UP Cabinet Expansion) में दो नए नेताओं को जगह मिलना तय माना जा रहा है। कुछ और दिग्गज चेहरे भी देखने को मिल सकते हैं। कहा तो ये भी जा रहा है कि, कैबिनेट विस्तार को दिल्ली से हरी झंडी मिल चुकी है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (Om Prakash Rajbhar) हाल ही में फिर से NDA में लौटे हैं। वहीं, दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में आए थे। इन दोनों नेताओं को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना है। इन दोनों के भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़ने के बाद से ही कैबिनेट में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही थी।

ये भी पढ़ें...Pakistan: योगी आदित्यनाथ के सिंध वापस लेने के बयान पर पाकिस्तान को लगी मिर्ची, विदेश मंत्रालय ने जताई तीखी प्रतिक्रिया

राजभर की वापसी, दारा सिंह भी कर रहे जोरआजमाईश

गौरतलब है कि, योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल में कैबिनेट से बाहर हुए ओम प्रकाश राजभर एक बार फिर योगी 2.0 में टीम का हिस्सा होने जा रहे हैं। इसी तरह, घोसी की हार के बाद लगातार दिल्ली में डेरा डाले रहे दारा सिंह चौहान की हाल में सीएम योगी आदित्यनाथ से हुई मुलाकात को भी इसी मंत्रिमंडल विस्तार से जोड़कर देखा जा रहा है।

राजभर और नोनियां वोटों पर नजर

दरअसल, बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। भाजपा यूपी को लेकर कोई जोखिम उठाना नहीं चाहती। यही वजह है कि, राजभर और नोनियां वोटों को साधने के लिए दोनों को साथ लेकर चलना चाहती है। हालांकि, दारा सिंह को लेकर पार्टी का एक तबका खुद को असहज महसूस करता है। उनका तर्क है कि, हार के बाद भी मंत्री बनाने से कार्यकर्ताओं में अच्छा संदेश नहीं जाएगा। बावजूद बीजेपी आलाकमान मानती है कि, दारा सिंह को मंत्री बनाकर बीजेपी अन्य पार्टियों के उन पिछड़े नेताओं को आकर्षित कर सकती है जिनको वो लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में लाना चाहती है।

ये भी पढ़ें...Unnao News: कोरोना काल में विपक्षियों ने कैसे की साजिश जानने के लिए वैक्सीन वार देंखें-सीएम योगी

नवरात्र में मंत्रिमंडल विस्तार संभव

घोसी उपचुनाव (Ghosi by-election) के साथ ही योगी कैबिनेट में फेरबदल की चर्चाएं हवा में तैर रही हैं। इस बीच कई चेहरों को लेकर कयासबाजी जारी है। कहा जा रहा है कुछ को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। क्योंकि, कुछ मंत्रियों की कार्यशैली से सीएम योगी बहुत खुश नहीं हैं। उनमें अधिकतर वो नाम हैं, जिनका प्रदर्शन अब तक बहुत खराब रहा है। कुछ नए चेहरे भी टीम योगी में जगह पाने को आतुर हैं। पार्टी के कई नेता तो इसे लेकर 'दिल्ली दरबार' तक फील्डिंग लगाने में भी जुटे हैं। सत्ता के गलियारों में ये भी चर्चा है कि नवरात्र में होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर दिल्ली दरबार से हरी झंडी मिल गई है।

'ये मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार'

यूपी बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी (UP BJP spokesperson Rakesh Tripathi) ने कहा कि, 'ये स्वाभाविक है कि नेता राज्य मंत्रिमंडल में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन लोकतांत्रिक व्यवस्था में विस्तार मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। ये हमारी पार्टी के संगठन के साथ परामर्श के बाद उचित समय पर सीएम द्वारा किया जाएगा।' उन्होंने इस मुद्दे पर केंद्रीय और राज्य नेतृत्व के बीच मतभेद के विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story