×

Pakistan: योगी आदित्यनाथ के सिंध वापस लेने के बयान पर पाकिस्तान को लगी मिर्ची, विदेश मंत्रालय ने जताई तीखी प्रतिक्रिया

Pakistan: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने योगी के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। पाकिस्तान ने योगी की टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए इस पर चिंता जताई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 10 Oct 2023 4:42 AM GMT
CM Yogi Adityanath
X

CM Yogi Adityanath  (photo: social media )

Pakistan: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान की इन दिनों पाकिस्तान में खूब चर्चा हो रही है। योगी आदित्यनाथ ने हाल में एक कार्यक्रम के दौरान राम मंदिर की चर्चा करते हुए पाकिस्तान से सिंध वापस लेने की बात कही थी। योगी के इस बयान पर पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने योगी के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। पाकिस्तान ने योगी की टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए इस पर चिंता जताई। इसके साथ ही योगी की टिप्पणी को अखंड भारत के दावे से प्रेरित बताया गया है। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में योगी का बयान चर्चा का विषय बना है। इसके पूर्व भी योगी के बयानों को लेकर पड़ोसी मुल्क में खूब चर्चाएं होती रही हैं।

सिंध को लेकर सीएम योगी का बड़ा बयान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन को संबोधित करते हुए बड़ा बयान दिया था। योगी का कहना था कि अगर राम जन्मभूमि को 500 साल बाद वापस लिया जा सकता है तो कोई कारण नहीं कि हम सिंध को वापस नहीं ले सकते। योगी ने कहा था कि सिंधी समाज भारत के सनातन धर्म का मान्य अंग है। 1947 में देश के विभाजन को रोकने में कामयाबी मिल सकती थी मगर एक व्यक्ति की जिद के कारण एक बड़ा भूभाग पाकिस्तान के रूप में देश से अलग हो गया। आज भी उस विभाजन की त्रासदी आतंकवाद के रूप में दिखाई दे रही है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सख्त रवैए के कारण आतंकवाद अब अंतिम सांसें गिन रहा है।

उनका कहना था कि अगर राम जन्मभूमि को वापस लिया जा सकता है तो हम सिंधु (सिंध) को भी पाकिस्तान से वापस ले सकते हैं। हमें मौजूदा पीढ़ी को इस बारे में जानकारी देनी चाहिए। जब हम मौजूदा पीढ़ी को इस बाबत जानकारी देंगे तो इस काम में एक न एक दिन जरूर कामयाबी हासिल होगी।

योगी के बयान पर भड़का पाकिस्तान

योगी आदित्यनाथ के इस बयान पर पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है। पाकिस्तान ने योगी की टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि उनकी यह टिप्पणी अखंडता भारत के दावे से प्रेरित है। पाकिस्तान के विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा कि हम लखनऊ में राष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन में भारत के सत्तारूढ़ दल के प्रमुख सदस्य और यूपी के मुख्यमंत्री की गैर जिम्मेदाराना टिप्पणियों की निंदा करते हैं। उन्होंने योगी आदित्यनाथ को कट्टर हिंदुत्व की विचारधारा वाला नेता बताया। पाकिस्तान ने राम जन्मभूमि को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह जगह वास्तव में बाबरी मस्जिद की जगह थी।

भाजपा और आरएसएस पर लगाया आरोप

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की इस टिप्पणी में संशोधनवादी और विस्तारवादी मानसिकता दिखती है। उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है कि भाजपा और आरएसएस से जुड़े लोग अपने राजनीतिक एजेंडे के तहत इस तरह के विचारों को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत को अपने पड़ोसी देशों के साथ सभी प्रकार के विवादों को खत्म करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story