×

स्कूलों पर बड़ा आदेश: योगी सरकार ने जारी की नई तारीख, इस दिन से शुरू होगी पढ़ाई

देशभर में स्कूलों को खोले जाने को लेकर शिक्षा मंत्रालय 15 अक्टूबर से ग्रेडेड तरीके से स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइंस जारी कर कर चुका हैं।

Shivani
Published on: 10 Oct 2020 4:30 PM GMT
स्कूलों पर बड़ा आदेश: योगी सरकार ने जारी की नई तारीख, इस दिन से शुरू होगी पढ़ाई
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय खोलने की सशर्त अनुमति दी। यह स्कूल आगामी 19 अक्टूबर से खुलेंगे। पहले कक्षा 9 से 12 तक के ही विद्यालयों को खोला जाएगा। इस दौरान विद्यालयों को सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना होगा।

19 अक्टूबर से खुलेंगे यूपी के स्कूल

गौरतलब है कि देशभर में स्कूलों को खोले जाने को लेकर शिक्षा मंत्रालय 15 अक्टूबर से ग्रेडेड तरीके से स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइंस जारी कर कर चुका हैं। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से राज्यों एव केंद्रशासित प्रदेशों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा के लिए अपना मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने और सामाजिक दूरी का पालने के साथ गाइडलाइन सीखने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं।

UP lucknow Schools reopen for classes 10-12 students from October 15

ये भी पढ़ेंःमिलेगा पैसा ही पैसा: दिवाली से पहले खाते में आएंगे इतने रुपए, जानें पूरी डिटेल

9 से 12 क्लास के 50 फीसदी स्टूडेंट्स के लिए ही अनुमति

इसके पहले योगी सरकार भी अपनी गाइडलाइन जारी कर चुकी है। राज्य सरकार के अनुसार कटेंनमेंट जोन के बाहर समस्त स्कूल और कोचिंग संस्थान 19 अक्टूबर के बाद खोले जा सकेंगे। जहां स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे है और कुछ छात्र कक्षाओं में शामिल होने के बजाए ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक है, तो उनको इसकी अनुमति दी जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः सरकारी नौकरियों पर बड़ा ऐलान: इंटरव्यू पर हुआ ये फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

जारी हुए दिशा निर्देश

केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की हैं। उनके अनुसार, अनलॉक-5 के दिशानिर्देशों में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story