×

आत्मनिर्भर भारत बनाने में यूपी का बड़ा योगदानः सीएम योगी

हुनर हाट का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले दिल्ली और पिछले साल यहां लखनऊ में शामिल हो चुका हूं। हुनर हाट से देश ने उंचाईयों को छूने का काम किया है। योगी ने कहा कि हुनर हाट में कारीगर अपनी कला का लोहा मनवाकर आत्मनिर्भर भारत को बनाने में लगे है।

SK Gautam
Published on: 23 Jan 2021 8:31 AM GMT
आत्मनिर्भर भारत बनाने में यूपी का बड़ा योगदानः सीएम योगी
X
खेलप्रेमियों को मिली 'नोएडा इनडोर स्टेडियम' की सौगात, CM योगी ने किया लोकार्पण

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व की सरकारों में उत्पादकों को निराश किया गया जिसके कारण यूपी पिछड़ता गया और उद्यमी इस प्रदेश को छोड़कर दूसरे प्रदेश चले गए और यूपी की प्रति व्यक्ति आय घटती गयी। लेकिन अभी हमे और आगे बढना है। यह काम केवल वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट से ही पूरा हो सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर कारीगर स्वावलंबन की तरफ बढेगा तो भारत भी स्वावलंबी होगा।

हुनर हाट से देश ने उंचाईयों को छूने का काम किया- योगी

हुनर हाट का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे पहले दिल्ली और पिछले साल यहां लखनऊ में शामिल हो चुका हूं। हुनर हाट से देश ने उंचाईयों को छूने का काम किया है। योगी ने कहा कि हुनर हाट में कारीगर अपनी कला का लोहा मनवाकर आत्मनिर्भर भारत को बनाने में लगेहै। आत्मनिर्भर और स्वावलम्बी भारत का आधार हमारा ही है।

cm yogi in hunar haat-4

उन्होंने कहा कि भारत ने छोटे देशों को वैक्सीन देने का काम किया है। यही नहीं अमेरिका ने भी प्रधानमंत्री मोदी के कार्यो की सराहना की है। कोविड प्रबन्धन में दुनिया में सफलत काम भारत ने किया है। इसके अलावा दो वैक्सीन एक साथ उतारने का काम किया है। यही तो है आत्मनिर्भर भारत। इसी ने वैष्विक मंच में भारत की धमक दिखाई है। हमने सबसे सस्ती वैक्सीन बनाने का काम किया है। अब देश सफलता की नई कहानी लिख रहा है।

cm yogi in hunar haat-5

ये भी देखें: गैंगरेप से दहला UP: 6 नशेड़ियों ने 12 साल की मासूम से की दरिंदगी, फिर मार डाला

कोरोना काल में यूपी ने बनाया सेनेटाइजर, 27 राज्यों को भेजा

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यूपी ने सेनेटाइजर बनाकर 27 राज्यों को भेजने का का भी काम किया। पीपीई किट के लिए पहले चीन पर निर्भर रहना पड़ता था। पर गुणवत्ता विहीन पीपीई किट को वापस कर यूपी में ही इसका निर्माण शुरू किया गया । इसके अलावा मास्क बनाने के काम भी अब स्थानीय स्तर पर हो रहे हैं। हम आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने का काम करेंगे।

cm yogi in hunar haat-3

योगी ने कहा कि वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के माध्यम से यूपी ने दुनिया को रास्ता दिखाने का काम किया है। प्रदेश की सरकार ने शिल्पकारों कारीगरों की सुविधाओं को ध्यान में रखने का काम किया है। ‘हुनर हाट’ का आयोजन ‘मेक इन इण्डिया’, स्टैण्ड अप इण्डिया’ और स्टार्ट अप के उद्देश्य को पूर्ण करने में सहायक होगा।

ये भी देखें:बस्ती पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 6 लाख से ज्यादा के फोन किए बरामद

cm yogi in hunar haat-6

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story