UPSRTC: ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट हैक मामले में बड़ा ऐक्शन, प्रबंध निदेशक हटाए गए

UPSRTC: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि राज्य सड़क परिवहन निगम की बस टिकटिंग परियोजना के डाटाबेस को अज्ञात हैकर्स द्वारा इनक्रिप्ट कर दिया गया था। इसके लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट दिनांक 26 अप्रैल 2023 को साइबर क्राइम थाना गोमतीनगर, लखनऊ में दर्ज करायी गयी है।

Anant Shukla
Published on: 27 April 2023 6:34 PM GMT (Updated on: 28 April 2023 6:14 PM GMT)
UPSRTC: ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट हैक मामले में बड़ा ऐक्शन, प्रबंध निदेशक हटाए गए
X
UPSRTC buses E ticketing hacking case
UPSRTC: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट हैक मामले में बड़ी कार्रवाई। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार हटा दिए गए हैं। वहीं मैनुअल टिकट बनाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए कई परिचालक ड्यूटी पर जाने से कतरा रहे हैं। कर्मचारियों के हड़ताल से निगम को लाखों का नुकसान हो रहा है। चालकों की अनुपस्थिति में कई बसें नहीं संचालित हो पा रही हैं।
3 से 4 दिन में ई-टिकटिंग प्रणाली पुन: बहाल
निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार पर की कार्रवाई.
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों ई-टिकटिंग प्रणाली 3 से 4 दिन में पूर्व की भाति पुनह बहाल हो जाएगी। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि राज्य सड़क परिवहन निगम की बस टिकटिंग परियोजना के डाटाबेस को अज्ञात हैकर्स द्वारा इनक्रिप्ट कर दिया गया था। इसके लिए प्रथम सूचना रिपोर्ट दिनांक 26 अप्रैल 2023 को साइबर क्राइम थाना गोमतीनगर, लखनऊ में दर्ज करायी गयी है।

नए सर्वर का टेस्टिंग रहा सफल

उन्होंने बताया कि ई-टिकटिंग प्रणाली पुर्नस्थापित करने के लिए नए सर्वर की टेस्टिंग सफलतापूर्वक कर लिया गया है। इलेक्ट्रानिक टिकटिंग प्रणाली का थर्ड पार्टी कॉम्प्रेहेन्सिव सिक्योरिटी आडिट के सफलतापूर्वक परीक्षणोपरान्त 3 से 4 दिनों में इलेक्ट्रानिक टिकटिंग प्रणाली पूर्व की भांति पुनः संचालित करा दी जायेगी।

तबतक जारी रहेगा मैनुवल टिकट व्यवस्था

परिवहन मंत्री ने बताया कि विगत 02 दिवसों से समस्त बसों का संचालन मैनुवल टिकट के माध्यम से कराते हुए यात्रियों को बिना किसी व्यवधान के बसों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है। क्षेत्रीय अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए चौबिसो घंटे मानीटरिंग किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि मैनुवल टिकटिंग व्यवस्था से प्रतिदिन के संचालन से राजस्व संग्रह पूर्व की भांति ही प्राप्त हो रहे हैं।

परिवहन मंत्री ने बताया कि सेवा प्रदाता संस्था मै० ओरियन प्रो० को टिकटिंग परियोजना के अन्तर्गत अभी तक निगम की ओर से कोई भुगतान नहीं किया गया है। टिकटिंग प्रणाली में उत्पन्न हुए सिक्योरिटी ब्रीच की वजह से सेवा प्रदाता को दिनांक 05 जनवरी 2023 की गो-लाइव तिथि अनुसार अनुमन्य भुगतानों को रोके जाने का निर्णय लिया गया है। सेवा प्रदाता के सभी साफ्टवेयर अप्लीकेशन्स, वेब पोर्टल्स इत्यादि की साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के माध्यम से सम्पूर्ण सिक्योरिटी टेस्टिंग का कार्य गतिशील है, जिसके पूर्ण होते ही निगम के समस्त क्षेत्रों में फिर से ऑनलाइन प्रणाली लागू करा दी जायेगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story