×

उत्तर प्रदेश विधानसभा का इस मामले में बढ़ा मान, जानें क्या है सीपीसी

सी0पी0सी0 का आयोजन लंदन मुख्यालय के राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीसी) द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 52 राष्ट्र शामिल है। सी0पी0ए0 सम्मेलन के पूर्व या बाद सभी राष्ट्र एवं राज्य प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को तीन  राष्ट्रों में संसदीय पद्वति के अध्ययन भ्रमण के लिए जाने का अवसर मिलता है।

SK Gautam
Published on: 13 May 2023 2:43 PM GMT
उत्तर प्रदेश विधानसभा का इस मामले में बढ़ा मान, जानें क्या है सीपीसी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित 24 से 29 सितम्बर तक युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित 6 दिवसीय 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन (सीपीसी) में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस सम्मेलन में विधान सभाओं के प्रमुख सचिवों के साथ भारत के सभी राज्य विधान सभाओं और केन्द्र शासित प्रदेश की विधान सभाओं के अध्यक्ष भाग लेंगे। उप्र के प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष के साथ विधान सभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे विधान परिषद के प्रमुख सचिव डा राजेश सिंह एवं विशेष कार्याधिकारी पंकज मिश्र साथ जायेंगे।

ये भी देखें : नहीं सुधर रहे आतंकी! अब कश्मीरियों को दी ये आखिरी चेतावनी

क्या है राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन

लोकसभा के अध्यक्ष, ओम बिरला (सीपीसी) में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करेंगे। राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश भी भारतीय प्रतिनिधि मण्डल का हिस्सा होंगे।

दीक्षित 64वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में तेजी से हो रहे शहरीकरण और ग्रामीण क्षेत्रों के निरंतर पलायन से निपटने के मुद्दे पर 27 सितम्बर को सी0पी0सी0 को सम्बोधित करेंगे। प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे संचार, संसद या सांसदों का जनता के साथ जुड़ाव के विषय पर अपना विचार रखेंगे।

सी0पी0सी0 का आयोजन लंदन मुख्यालय के राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीसी) द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 52 राष्ट्र शामिल है। सी0पी0ए0 सम्मेलन के पूर्व या बाद सभी राष्ट्र एवं राज्य प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को तीन राष्ट्रों में संसदीय पद्वति के अध्ययन भ्रमण के लिए जाने का अवसर मिलता है। उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधिमंडल प्री कांफ्रेंस स्टडी टूर के लिए लंदन एवं नीदरलैंड जायेगा।

ये भी देखें : JIO हुआ फिर न. 1: आने वाले 3 सालों में दुनिया के टॉप 100 ब्रांड में होगा शामिल

विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित 21 सितम्बर को लंदन के भारतीय उच्चायोग में भारतीय प्रवासियों से मिलेंगे। 22 सितम्बर को हाउस आफ आँफ कामन्स के सांसद विशेष रूप से भारतीय मूल के सांसदों से भी भेंट करेंगे। हाउस आँफ कामन्स की कार्य प्रणाली का भी अध्ययन करेंगे।

गांधी सेंटर में दीक्षित अपनी स्व-लिखित पुस्तक ‘द वे भारत थिंक्स’ का विमोचन करेंगे

मा0 अध्यक्ष, नीदरलैंड की राजधानी एमस्टरडम द हेग भी जायेंगे। प्रो निर्मला शर्मा, निदेशक, भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद द्वारा हेग में आयोजित गांधी सेंटर में दीक्षित अपनी स्व-लिखित पुस्तक ‘द वे भारत थिंक्स’ का विमोचन करेंगे। पुस्तक का प्रकाशन नीदरलैण्ड के एक्यूमैन पब्लिशर द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम में नीदरलैंड एवं भारतीय मूल के लोग उपस्थित रहेंगे। नित्यानन्द एवं एक्यूमैन के पब्लिशर श्री राजमोहन भी उपस्थित रहेंगे।

ये भी देखें : मोदी-ममता का मिलन: दीदी ने प्रधानमंत्री को भेंट किया ये तोहफा

अध्यक्ष डच हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव के सांसद और डच हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष से भी भेंट कर संसदीय प्रणाली एवं कार्य व्यवहार पर चर्चा करेंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story