×

योगीराज में बलात्कार और हिंसा का हब बना उत्तर प्रदेश: अजय कुमार लल्लू

यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि योगी राज के तीन सालो में प्रदेश दलित-पिछड़ा हिंसा, उत्पीड़न और बलात्कार का हब बन गया है।

Newstrack
Published on: 7 July 2020 9:29 AM GMT
योगीराज में बलात्कार और हिंसा का हब बना उत्तर प्रदेश: अजय कुमार लल्लू
X

लखनऊ: यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि योगी राज के तीन सालो में प्रदेश दलित-पिछड़ा हिंसा, उत्पीड़न और बलात्कार का हब बन गया है। दलितों पिछडो पर होने वाले अत्याचार में दिनों दिन इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि योगी मंत्रिमंडल और भाजपा में शामिल दलित- पिछड़े नेताओं मंत्रियों की हैसियत नहीं है कि वो ऐसे उत्पीड़न के खिलाफ आवाज तक उठा सके।

ये भी पढ़ें:मैनपुरी: हिस्ट्रीशीटर नीरज यादव पर पुलिस ने कसा शिकंजा, मकान की कुर्की के आदेश

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में मंगलवार को पार्टी के अनुसूचित जाति विभाग की प्रेस वार्ता में योगी सरकार को दलित-पिछड़ा विरोधी करार देते हुए कटघरे में खड़ा करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि दलित-पिछड़ा उत्पीड़न करने वालो को संस्थानिक संरक्षण मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसी एनसीआरबी के डाटा बता रहे है की प्रदेश में रोज 33 मामले दलितों पर अत्याचार के रिपोर्ट हो रहे है। संकल्प पत्र में जो दलितों-पिछडो के सुरक्षा के वादे किये गए थे वह खोखले साबित हो रहे है।

कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष अलोक प्रसाद ने कहा

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष अलोक प्रसाद ने कहा कि पिछले दिनों हुयी विभाग की प्रदेश स्तरीय बैठक में प्रदेश में बढ़ती हिंसा, बलात्कार और उत्पीड़न को लेकर एक निंदा प्रस्ताव पास किया है। उन्होंने कहा कि दलितों के उत्पीड़न के कुल दर्ज मामलो (2008) में से आधे से ज्यादा उत्तर प्रदेश में है। उन्हांेने कहा कि पार्टी का अनुसूचित जाति विभाग प्रदेश में बढ़ती हिंसा, उत्पीड़न की घटनाओं पर बड़े पैमाने पर आन्दोलन कर के दलितों-पिछडो की आवाज को उठाएगा।

उन्होंने सिलसिलेवार तरीके से जिलों में हुयी उत्पीड़न की घटनाओं का ब्योरा देते हुए बताया कि अम्बेडकर नगर में दलित युवती के साथ बलात्कार,मेरठ में शादी से दो दिन पहले दलित लड़की और उसके पिता की हत्या, कानपुर में दलित युवक को बुरी तरह मारा गया फिर उसी को जेल भेज दिया गया। अमरोहा में 17 साल के युवक की मंदिर में घुसने भर के लिए हत्या, आजमगढ़ के उबारपुर गांव में भाजपा जिला अध्यक्ष द्वारा दलितोंके साथ सांस्थानिक रूप से दमन किया गया।

ये भी पढ़ें:शानदार फिल्म: लखनऊ की झलक मैनचेस्टर और टोक्यो में, मचाएगी धमाल

अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष तनुज पुनिया ने कहा

प्रेस वार्ता में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष तनुज पुनिया ने कहा कि कोरोना आपदाकाल में बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र में लगे दलित-पिछड़े मजदूरो को अपना रोजगार खोना पड़ा है। यह रोजगार ही उनकी प्रमुख आय का श्रोत है। ऐसे में सरकारों को तत्काल दलितों-पिछडो के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए । अधिकांश दलित परिवार या तो भूमिहीन है या एक दो बिस्सा जमीन के मालिक है। ऐसे में आय के न होने से वो भुखमरी के कगार पर है। सरकार को जल्द आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story