×

भागने की फिराक में था यूपी हिंसा का दंगाई, दरोगा ने भेष बदलकर ऐसे किया गिरफ्तार

यूपी में नागरिकता संसोधन कानून(CAA) के खिलाफ उपद्रव करने वाले बलवाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस जुटी हुई है। मंगलवार को आगरा के मंटोला क्षेत्र में फिरोजाबाद उपद्रव के एक बलवाई के छिपे होने की सूचना पुलिस की मिली।

Aditya Mishra
Published on: 26 Dec 2019 3:35 PM GMT
भागने की फिराक में था यूपी हिंसा का दंगाई, दरोगा ने भेष बदलकर ऐसे किया गिरफ्तार
X

लखनऊ: यूपी में नागरिकता संसोधन कानून(CAA) के खिलाफ उपद्रव करने वाले बलवाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस जुटी हुई है। मंगलवार को आगरा के मंटोला क्षेत्र में फिरोजाबाद उपद्रव के एक बलवाई के छिपे होने की सूचना पुलिस की मिली। उसने पकड़ने के लिए पुलिस ने अनूठी योजना बनाई।

पुलिस को सूचना मिली कि एक आरोपी मंटोला में रिश्तेदार के घर छिपा है। इस पर पुलिस ने सुभाष बाजार पुलिस चौकी प्रभारी दरोगा संजीव तोमर को केले बेचने वाला बनाकर उस इलाके में भेजा। मंटोला के थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मिशन कामयाब रहा। जो सूचनाएं चाहिए थीं, वो सही पाई गईं।

ये भी पढ़ें...CAA पर UP में हाई अलर्ट, जुमे की नमाज से पहले कई जिलों में इंटरनेट बंद

जहां आरोपी छुपा था वहां की रेकी की

दरोगा संजीव तोमर ने उस इलाके में आरोपी की लोकेशन का पता लगाने के लिए ठेले पर केले बेचने का फैसला किया। वह ठेला लेकर उन-उन इलाकों और गलियों में गए जहां आरोपी के छिपे होने की आशंका थी।

दरोगा ने इसके लिए मूंछे साफ करा दी। फुटपाथ से ऐसे कपड़े भी खरीदे, जिससे कोई पहचान न सके। मिशन कामयाब रहा। जो सूचनाएं चाहिए थीं, वो सही पाई गईं। पुलिस के अनुसार, आरोपी को पकड़ लिया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए दरोगा संजीव ने 5 दर्जन केले बेचे।

बताते चले कि नागरिकता कानून के खिलाफ आगरा से सटे फिरोजाबाद में 20 और 21 दिसंबर को हिंसक प्रदर्शन हुआ था। इनमें दो लोगों की मौत भी हुई थी। हिंसा के बाद एक आरोपी आगरा के मंटोला इलाके में आकर छिप गया था।

ये भी पढ़ें...अमित शाहः CAA पर लोगों को राजनीतिक दलों ने भड़काया

यूपी में इंटरनेट बंद

नागरिकता संशोधन कानून पर हिंसा के बाद अब देश में हालात सामान्य हो गए हैं। इस बीच एक बार फिर कई जिलों में इंटरनेट बंद करने की घोषणा की गई है। 27 दिसंबर को जुमे की नमाज होनी है जिसकी वजह से संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद कर दिया है। इसके अलावा कई जिलों में पुलिस और आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला।

कुछ जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सीतापुर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में इंटरनेट बंद होने की खबर है। यहां गुरुवार से ही इंटरनेट बंद कर दिया गया है। राज्य प्रशासन ने सभी जिलों के डीएम को यह छूट दे रखी है, अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story