×

CAA पर UP में हाई अलर्ट, जुमे की नमाज से पहले कई जिलों में इंटरनेट बंद

नागरिकता संशोधन कानून पर हिंसा के बाद अब देश में हालात सामान्य हो गए हैं। इस बीच एक बार फिर कई जिलों में इंटरनेट बंद करने की घोषणा की गई है। 27 दिसंबर को जुमे की नमाज होनी है जिसकी वजह से संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Dec 2019 1:58 PM GMT
CAA पर UP में हाई अलर्ट, जुमे की नमाज से पहले कई जिलों में इंटरनेट बंद
X

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून पर हिंसा के बाद अब देश में हालात सामान्य हो गए हैं। इस बीच एक बार फिर कई जिलों में इंटरनेट बंद करने की घोषणा की गई है। 27 दिसंबर को जुमे की नमाज होनी है जिसकी वजह से संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद कर दिया है। इसके अलावा कई जिलों में पुलिस और आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला।

कुछ जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सीतापुर, गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ, आगरा, बुलंदशहर, मथुरा, सम्भल, शामली, फ़िरोज़ाबाद, मुज़फ्फरनगर, कानपुर और बिजनौर में इंटरनेट बंद होने की खबर है। यहां गुरुवार से ही इंटरनेट बंद कर दिया गया है। राज्य प्रशासन ने सभी जिलों के डीएम को यह छूट दे रखी है, अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी ने की सुप्रीम कोर्ट से ये बड़ी मांग, कहा- मस्जिद…

गृह सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार, अगर 3 दिनों से ज्यादा इंटरनेट बंद करना है तो इसका फैसला शासन के स्तर से जाता है, लेकिन 72 घंटे से कम या महज कुछ घंटों के लिए एहतियातन इंटरनेट बंद करना है तो यह अधिकार जिलाधिकारियों को दिए गए हैं। वह संबंधित सर्विस प्रोवाइडर से आग्रह कर इंटरनेट बंद करा सकते हैं।

फिलहाल 5 जिलों में कल शाम तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिए गए हैं। इन जिलों बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़की थी और कई लोगों की जान गई थी। इसी को देखते हुए कल जुमे की नमाज के बाद तक इंटरनेट बंद किया गया है। शासन के मुताबिक फिलहाल हालात सामान्य है और धारा 144 लगी हुई है, लेकिन एहतियात बरते जा रहे हैं ताकि दोबारा से हिंसक प्रदर्शन ना हो सके।

यह भी पढ़ें...ममता का मंत्र: NRC के खिलाफ छात्रों को दी ये सलाह, कहा इसे जारी रखें

मेरठ में आईजी, कमिश्नर, डीएम और एसएसपी ने जिम्मेदार लोगों के साथ मीटिंग की। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और सहयोग मांगा। बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद यूपी के कई जिलों में हिंसा हो गई थी, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। ऐसे में शुक्रवार को जुमे की नमाज इस बार कड़े पहरे में होगी। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस फोर्स, पीएसपी, आरएएफ आदि सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें...राहुल के वीडियो पर BJP का पलटवार, कहा- कोई ज्ञान नहीं है, ले‍किन…

बता दें कि हिंसा के बाद राज्य की राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी, वहीं जुमे की नमाज को देखते हुए अलीगढ़ में अलर्ट जारी किया गया था। उस दौरान इंटरनेट के अलावा एसएमएस और मैसेंजर सेवा भी अवरुद्ध कर दी गई थी। लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुजफरनगर, गाजियाबाद, बरेली, मऊ, संभल, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, उन्नाव, मुरादाबाद और प्रयागराज जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story