×

UP के विकास में बड़ी भूमिका निभा सकता है सिंगापुर, निवेश के अवसर पर हुई बैठक

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सिंगापुर द्वारा व्यपार में निवेश के अवसर पर एक इंटरैक्टिव वेबिनार सत्र का आयोजन किया।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 5:21 PM GMT
UP के विकास में बड़ी भूमिका निभा सकता है सिंगापुर, निवेश के अवसर पर हुई बैठक
X
PHDCCI

लखनऊ: पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सिंगापुर द्वारा व्यपार में निवेश के अवसर पर एक इंटरैक्टिव वेबिनार सत्र का आयोजन किया। पीएचडी चैंबर प्रेसीडेंट डी.के. अग्रवाल ने अपने प्रेसिडेंशियल संबोधन में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ पी कुमारन हाई कमीशन इंडिया सिंगापुर एवं सभी अतिथियों का स्वागत किया और अपने विचार रखते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश निवेश के लिये एक बाडा बाज़ार है और यहाँ पर व्यापार में निवेश करने क लिये बहुत महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: रहस्यमयी मंदिर: यहां जो गया हो गई उसकी मौत, जानें पूरा सच

अध्यक्ष, IBD प्रसून मुखर्जी ने अपने संबोधन में सभी वक्ताओं का परिचय देते हुआ कहा की वर्तमान में इंडस्ट्रीलाईजेशन एवं ट्रांसफॉर्ममेशन के लिये MSME को जागरूक करने की आवश्यकता है और IBD द्वारा की गई विभिन्न पहल को साझा किया जिससे भारत और सिंगापुर के बीच व्यावसायिक विकास बढ़ सकता है। पीएचडी चैंबर उत्तर प्रदेश चैप्टर के चेयरमैन मनोज गौड़ ने अपने संबोधन में सभी वक्ताओं का स्वागत करते हुए कहा की उत्तर प्रदेश निवेश करने के लिये आर्थिक रूप से पूरी तरह विकसित है। उन्होंने हेंडीक्राफ्ट चमडा एग्रो बेस्ड फ़ूड प्रोसेसिंग पर्यटन जैसे क्षेत्रों को निवेश के लिये अति महत्वपूर्ण बताया।

औद्योगीकरण की आवश्यकता

डॉ चंद्रू अध्यक्ष SICCI ने अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए बताया की स्किल डेवलपमेंट, हेंडीक्राफ्ट टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों को आज के संदर्भ में ओधोयोगिक करण की आवश्यकता है।

उत्तर प्रदेश चैप्टर पी एच डी चैंबर डॉ ललित खेतान, मेंटर ने सरकार कि सराहना करते हुए कहा की आत्म निर्भर भारत की ओर अग्रसर होना है और यह भी बताया की उत्तर प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने से निर्यात को दो गुना बढाया जा सकता है।

अध्यक्ष साउथ एशिया बिज़नस ग्रुप गौतम बनर्जी ने अपने संबोधन में बताया कि उत्तर प्रदेश में टूरिज्म भी निवेश करने के लिये एक बड़ा क्षेत्र है और यह भी बताया कैसे सिंगापुर उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकता है। यह भी कहा सिंगापुर के सहयोग से उत्तर प्रदेश के साथ उत्तर प्रदेश में टेक्नोलॉजी एवं वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट स्थापित किया जा सकता है। तय लियन चेव ग्लोबल मर्केर्ट्स डायरेक्टर साउथ एशिया एंटरप्राइज सिंगापुर ने बताया ग्लोबल नेटवर्क व्वसाय में कैसे सरलता से लाभ ले सकता है और अपने सस्थान के आने वाले कार्यक्रमो की सूची साझा की।

ये भी पढ़ें: जिले में आउट ऑफ कंट्रोल कोरोना! 10 साल के बच्चे समेत इतने लोगों की हुई मौत

उत्तर प्रदेश व्यापार के लिये एक बड़ा बाज़ार

वाईस चेयरमैन SICCI चन्द्र मोहन ने बताया सिंगापुर में SME की संख्या बढ़ने का एक कारण ओधोयोगिक वातावरण है और यह भी कहा उत्तर प्रदेश व्यापार के लिये एक बड़ा बाज़ार है जहा पर निवेश को बढ़ावा देने के लिये मानव पूंजी की पहल करने की ज़रूरत है। हाई कमिश्नर ऑफ़ इंडिया सिंगापुर पी कुमारन ने बताया कि भारत में उत्तर प्रदेश एक निवेश का बड़ा केंद्र है और जहा पर इनोवेशन, साइबर सिक्यूरिटी कृत्रिम होशियारी, अग्री टेक जैसे क्षेत्रों में निवेश करने के लिये उत्तम है। उन्होंने यह भी कहा की एक मंच की ज़रूरत है जहा सिंगापुर और उत्तर प्रदेश के SME को एक दुसरे से जोड़ जा सके।

ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने की भी अपार संभावना

कैबिनेट मंत्री, सूक्ष्म लघु माध्यम उद्योग, खादी और ग्राम उद्योग, सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस सत्र का आयोजन करने के लिये पी एच डी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज को धन्यवाद दिया और उत्तर प्रदेश में निवेश के लिये आने वाले अवसरों के बारे में बताते हुए कहा की उत्तर प्रदेश सरकार की ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने की भी अपार संभावना है। यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश IT, टेक्सटाइल ,फ़ूड प्रोसेसिंग, स्किल ट्रेनिंग टूरिज्म, इंटीग्रेटेड टाउनशिप एवं एलेक्ट्रोनिस वहिकल जैसे क्षेत्रों में निवेश करने के लिये अति उत्तम है और साथ में इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान समय में एक मंच की आवश्यकता है, जहां दोनों देशो के बीच निवेश बढाया जा सके।

Siddharth Nath Singh Siddharth Nath Singh

पीएचडी चैंबर के प्रधान निदेशक डॉ रंजीत मेहता ने इसे अच्छी तरह से संचालित किया। सौरभ सान्याल सेक्रेटरी जनरल पीए च डी चैंबरने सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। वेबिनार में पीएचडी चैंबर के 200 सदस्यों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें: UP में कोरोना वायरस ने बनाए नए रिकाॅर्ड, इस जिले में हुईं 16 लोगों की मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story