ODOP हर घर तकः यूपी में चलेगा उपभोक्ता अभियान, सभी तक पंहुचेगा प्रोडक्ट

ओडीओपी योजना आने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में बडी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं । पहले की अपेक्षा कारीगर अपना घरबार छोड़कर बाहर नहीं गए हैं। आगे भी यही प्रक्रिया जारी रहेगी।

ओडीओपी योजना

ओडीओपी योजना (file pic )

लखनऊ: ओडीओपी योजना आने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों में बडी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं । पहले की अपेक्षा कारीगर अपना घरबार छोड़कर बाहर नहीं गए हैं। आगे भी यही प्रक्रिया जारी रहेगी। पारंपरिक कारीगरों का कारोबार बढ़ने से प्रदेश की जीडीपी जहां ग्रोथ कर रही है, वहीं अर्थव्यवस्था पर अनुकूल प्रभाव पड़ रहा है।

75 वंडर्स आफ उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ‘‘75 वंडर्स आफ  उत्तर प्रदेश’’ की थीम पर एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) की ब्रांडिंग होगी।  उन्होंने कहा कि नई रणनीति के तहत ओडीओपी को बढ़ावा देने के लिए कारीगरों को उत्पादों की अहमियत के बारे में जानकारी दी जायेगी। उपभोक्ता और उद्यमी की कड़ी को मजबूत किया जायेगा। ओडीओपी प्रोडेक्ट हर घर तक पहुंचे इसके लिए पूरे प्रदेश में ओडीओपी उपभोक्ता अभियान चलाया जायेगा। साथ ही उत्तर प्रदेश सहित देश के प्रसिद्ध स्थलों, एअरपोर्ट, लोक भवन, यूपी सदन एवं बड़े-बड़े पार्कों पर होर्डिंग तथा सरकारी वाहनों पर स्टीकर लगाकर ओडीओपी का बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

ओडीओपी की नई ब्रांडिंग पर चर्चा

सिंह आज खादी भवन में ओडीओपी की नई ब्रांडिंग रणनीति पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पावर ऑफ ब्रांडिंग के तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों के ओडीओपी उत्पादों को वाहनों में डिस्प्ले कर अलग-अलग शहरों  में प्रदर्शित किया जायेगा। ओडीओपी योजना की सफलता पर आधारित लघु फिल्में निर्मित कराकर मेलों , प्रदर्शनियों, सरकारी समारोह आदि आयोजनों में इनको एलईडी के माध्यम से प्रसारित कराया जायेगा।

लखनऊ हजरतगंज चौराहे पर ओडीओपी का प्रमोशन

सिंह ने कहा कि लखनऊ में हजरतगंज चौराहे  (अटल चौराहे ), लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क, रीवर फ्रंट पर कट-आउट लगाकर  ओडीओपी का प्रमोशन किया जाय। साथ ही ओडीओपी से जुड़ी यूनीक स्टोरी भी प्रत्येक ओडीओपी उत्पादों के साथ उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाय, इससे ओडीओपी के प्रति लोगों का भावनात्मक जुड़ाव होगा और हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को बड़ा बाजार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि ओडीओपी उत्पादों के परिवहन के लिए  उत्पादों की पैकेजिंग और अधिक बेहतर बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : चंद्रावती हुईं मायावती: इन संघर्षों से भरा बसपा सुप्रीमों का सफर, आसान नहीं था ये सब

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App