×

पश्चिमी यूपी के इन जिलों में तेजी से बढ़ें कोरोना के केस, जानिए कब खुलेगा लॉकडाउन

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढते ही जा रहे हैं। मेरठ, हापुड़ और अमरोहा जिलों में 14 नये कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग बेहद चौकन्ना हो गया है।

Aditya Mishra
Published on: 10 April 2020 7:28 AM GMT
पश्चिमी यूपी के इन जिलों में तेजी से बढ़ें कोरोना के केस, जानिए कब खुलेगा लॉकडाउन
X

लखनऊ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढते ही जा रहे हैं। मेरठ, हापुड़ और अमरोहा जिलों में 14 नये कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग बेहद चौकन्ना हो गया है।

अब तक केवल मेरठ में ही 6 नये मामले मिलने से हडकम्प मच गया है। जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 44 पहुंच गई है जबकि अमरोहा में 5 और हापुड़ में 3 नये कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है। वहीं आगरा में 5 मामले बढ गए हैं।

इससे पहले प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरूवार को बताया कि अब तक प्रदेश के 40 जिलों से 410 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए हैं इनमें से 31 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर अमेरिका और चीन में आर-पार की जंग, UNSC में भिड़े दोनों देश

221 मरीज तब्लीगी जमात से

उन्होंने बताया कि कुल पाॅजिटिव पाये गये मरीजों में 221 मरीज तब्लीगी जमात के हैं तथा 31 मरीज पूर्णतया उपचारित हो चुके हैं। छोटे शहरों में निजी चिकित्सालयों को चिन्हित कर आवश्यकता पड़ने पर 05 दिन की नोटिस पर कोरोना मरीजों के उपचार हेतु उपयोग में लाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 9442 आइसोलेशन बेड तथा 12119 क्वारेंटाइन बेड पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 5734 लोगों को फैसिलिटी क्वारेंटाइन में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि अब तक 7451 लोगों का टेस्ट किया गया जिसमें से 6953 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि विदेश से आये हुए 63855 लोगों में से 43140 लोग 28 दिन की क्वारेंटाइन अवधि पूरी कर चुके हैं।

शहर के हुए दो हिस्से: कोरोना पर सख्त हुआ पुलिस प्रशासन, रोक दिया आवागमन

लॉकडाउन का पूर्णतया करें पालन

उधर राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस बीमारी से निजात पाने एवं लाॅकडाउन को शीघ्र खोले जाने के लिए आवश्यक है कि लोग घरों से न निकलें और लाॅक डाउन का पूर्णतया पालन करें।

तब्लीगी जमाज में सम्मिलित लोग स्वयं आगे आएं। जिनके घरों में ऐसे लोग रूके हों वे प्रशासन को सूचित करें ताकि जमात में शामिल लोग क्वारेंटाइन किये जा सकें।

भारत सरकार द्वारा तैयार किये गये ‘‘आरोग्य सेतु’’ मोबाइल ऐप डाउनलोड कर इसका सहयोग लेते हुए स्वयं की माॅनीटरिंग की जा सकती है। उन्होंने कहा कि क्वारेंटाइन सेंटर की बराबर समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं।

भारत में कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज शुरू! जानिए इसके बाद क्या होगा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story