बड़ा फैसलाः सड़क खोद के छोड़ नहीं पाएंगे, बनवाएगी कार्यदायी संस्था

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने  विकास भवन सभागार में स्मार्ट सिटी के 1900.95 करोड़ के कार्यों के साथ ही नगर निगम के अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति प्रदान करने हेतु प्रत्येक माह समीक्षा बैठक आहूत की जाएगी। समस्त कार्यदाई संस्थाएं कार्यों को पूर्ण करने पर फोकस करें ताकि आगामी बैठक में प्रगति परिलक्षित हो।

समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी (file pic )

झाँसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने  विकास भवन सभागार में स्मार्ट सिटी के 1900.95 करोड़ के कार्यों के साथ ही नगर निगम के अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति प्रदान करने हेतु प्रत्येक माह समीक्षा बैठक आहूत की जाएगी। समस्त कार्यदाई संस्थाएं कार्यों को पूर्ण करने पर फोकस करें ताकि आगामी बैठक में प्रगति परिलक्षित हो। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत वर्ष 2017 में झांसी का चयन हो चुका है। संपूर्ण कार्य वर्ष 2022 तक पूर्ण करना है, यह एक चुनौती है। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए सभी संस्थाएं प्लानिंग के तहत कार्य करें ताकि समय से कार्य पूर्ण हो सके।

समीक्षा बैठक

स्मार्ट सिटी के कुल 130 प्रोजेक्ट

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कुल 130 प्रोजेक्ट हैं जो एससीएफ, कन्वर्जेंस तथा पीपीपी के तहत पूर्ण किए जाने हैं। अब तक 93 प्रोजेक्ट की डीपीआर प्राप्त हो गई है। जिसमें एससीएम के 63 प्रोजेक्ट कन्वर्जेंस के 24 तथा पीपीपी के 06 प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है, जल्द ही कार्य प्रारंभ हो जाएंगे।नगर निगम में आईसीसीसी का कार्य भी गति के साथ चल रहा है इस कार्य को दिसंबर तक पूर्ण किया जाए।
स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 4 सीएनजी स्टेशन स्थापित होने हैं।

ये भी पढ़ें-स्मार्ट मीटर लूटः यूपी में आप चलाएगी अभियान, जारी होगी हेल्पलाइन

उन्होंने एजेंसी को निर्देश दिए कि उक्त कार्य मार्च 2021 तक पूर्ण कर लिया जाए। इसके साथ ही पाइपलाइन डालने में जो सड़क खोदी जाए उसे तत्काल रिपेयर करना सुनिश्चित किया जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अमृत योजना अंतर्गत जल निगम को निर्देश दिए कि पाइप लाइन डालने के बाद सड़क  को उखाड़ कर नहीं छोड़े उसे ठीक अवश्य करें ताकि जनता को कोई असुविधा न हो। उन्होंने अमृत योजना अंतर्गत फेस 1 और फेस 2 के कार्यों की जानकारी ली तथा फेस 1 समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ये भी देखें: युद्ध में पीएम की पत्नी: हजारों मौतों का लेंगी बदला, दुश्मन को मारने को तैयार फौज 

जिलाधिकारी ने हंसारी से बबीना रोड के चौड़ीकरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि चौड़ीकरण में विद्युत लाइन की शिफ्टिंग की जानी है। विद्युत विभाग इस कार्य को तेजी से पूरा करें ताकि चौड़ीकरण का कार्य समय से पूरा किया जा सके। उन्होंने वन विभाग को भी जल्द ही एनओसी जारी करने के निर्देश दिए।

विद्युतीकरण किया जाए

विद्युत विभाग के नगर निगम सीमा अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि भट्टागांव की सैनिक कॉलोनी में 60 विद्युत संयोजन अस्थाई हैं इस कॉलोनी को टेकअप करते हुए इसका विद्युतीकरण किया जाए ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। बैठक में नगर निगम सीमा में विधायक निधि के कार्यों की भी जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जो कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनका उपभोग प्रमाण पत्र कार्यदाई संस्थाएं जल्द प्रेषित करें।

ये भी पढ़ें…यूपी की फिल्म सिटीः फिल्में तो बनेंगी, पैसा कैसे निकलेगा ये है बड़ा सवाल

उन्होंने कहा कि विधायक निधि के छोटे-छोटे कार्यों को पहले टेकअप करते हुए पूर्ण किया जाए। समीक्षा के दौरान झांसी विकास प्राधिकरण की कार्यों पर भी चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि अटल पार्क लगभग पूर्ण होने को है। इसका उद्घाटन जल्द कराया जाए ताकि जनता को लाभ दिलाया जाए। इस मौके पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, आलोक सारस्वत सहित लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, जल निगम, सेतु निगम के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बीके कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App