×

कैसे होगी कार्रवाई? मेरठ एसपी के बयान पर डिप्टी CM से लेकर मंत्री तक एकमत नहीं

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के एसपी अखिलेश नारायण सिंह के बयान पर अब बीजेपी में ही दो स्वर सुनाई देने लगे हैं। एसपी के बयान की चौतरफा निंदा होते देख बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सिटी एसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Aditya Mishra
Published on: 29 Dec 2019 9:43 AM GMT
कैसे होगी कार्रवाई? मेरठ एसपी के बयान पर डिप्टी CM से लेकर मंत्री तक एकमत नहीं
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के एसपी अखिलेश नारायण सिंह के बयान पर अब बीजेपी में ही दो स्वर सुनाई देने लगे हैं। एसपी के बयान की चौतरफा निंदा होते देख बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सिटी एसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

वहीं उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने एसपी का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि एसपी सिटी ने सभी मुस्लिमों के बारे में नहीं कहा था।

इस बीच भारतीय जनता पार्टी की फायर ब्रांड नेता उमा भारती एसपी सिटी के समर्थन में खुलकर आ गई हैं। उमा भारती ने विरोधियों को मानवीय पहलू की याद दिलाते हुए एसपी सिटी अखिलेश नारायण का बचाव किया है।

उपरोक्त नेताओं के बयान को अगर गौर से पढ़ें तो एक चीज साफ़ है, वो ये कि बीजेपी नेताओं के बयान इस पूरे प्रकरण पर एक दूसरे से भिन्न हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि हर मुद्दे को लेकर विपक्ष पर हमला बोलने वाली बीजेपी और उसके नेता अभी तक ये तय नहीं कर पाए है कि मेरठ एसपी का बयान सही है या गलत, और एसपी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए या नहीं? तो फिर वे कैसे विपक्ष के हमले से अपने पार्टी का सही तरह से बचाव कर पाएंगे। विपक्ष तो सवाल उठाएगा ही और ये लाजिमी भी है।

यहां पढ़ें किसने की कहा?

मुख्तार अब्बास नकवी

मुख्तार अब्बास नकवी ने मेरठ के एसपी सिटी के विवादास्पद बयान पर कहा, ‘अगर किसी पुलिसकर्मी ने ऐसा किया है, तो उसपर कार्रवाई होनी चाहिए। इस बात की जांच होनी चाहिए। पुलिसकर्मियों का काम शांति बहाल करना होता है।

ये भी पढ़ें...राहुल-प्रियंका को पुलिस ने इसलिए रोका, जा रहे थे मेरठ तभी…

केशव प्रसाद मौर्य

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने एसपी का बचाव किया है। केशव ने कहा, 'उन्होंंने (एसपी ने) सभी मुस्लिमों के बारे में यह नहीं कहा था। जो लोग पत्थरबाजी के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगा रहे थे, उन्हें कहा था। जो लोग इस तरह की गतिविधि में शामिल हैं, उनके लिए एसपी सिटी का बयान गलत नहीं है।'

शलभ मणि त्रिपाठी

इस बीच राज्य सरकार के प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने मेरठ के पुलिस अधीक्षक (नगर) अखिलेश नारायण सिंह के इस वीडियो पर उनकी तारीफ की है।

उन्होंने ट्वीट किया, 'सैल्यूट है मेरठ के सिटी एसपी अखिलेश नारायण सिंह को, पाकिस्तान जिंदाबाद और भारत मुर्दाबाद के नारे लगा रहे उपद्रवियों को करारा जवाब देने के लिए। अब कुछ तथाकथित प्रबुद्धों को अफसोस है कि भारत मुर्दाबाद और पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने वाले गद्दारों को पाकिस्तान जाने को क्यों कहा।

उमा भारती

बीजेपी नेता उमा भारती ने मेरठ एसपी के वीडियो पर कहा है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इसको राजनीतिक मुद्दा बनाते समय यह मानवीय पक्ष भूल रहे हैं कि पुलिस वालों के भी परिवार होते हैं। देशभक्ति का जज्बा उनमें भी प्रबल होता है। ऐसे में इसको राजनीतिक मुद्दा बनाना इन दोनों भाई बहनों की घिनौनी साजिश है।

क्यों है विवाद?

मेरठ के एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह एक वायरल वीडियो पर बवाल मचा हुआ है। इस वीडियो में वह अल्पसंख्यक समुदाय को धमकाते हुए नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही वह उन्हें पाकिस्तान चले जाने की भी नसीहत दे रहे हैं।

विपक्ष ने मेरठ एसपी के बयान को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना

वीडियो सामने आते ही इस मुद्दे ने तूल पकड़ा और विपक्षी दल के नेताओं ने यूपी पुलिस और केंद्र व राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सत्ताधारी दल बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने संस्थाओं में सांप्रदायिकता का जहर घोल दिया है। अधिकारियों को अब संविधान की कसम की कोई कद्र नहीं है।

ये भी पढ़ें...मेरठ SP के समर्थन में आईं उमा भारती, कहा: राहुल-प्रियंका कर रहे घिनौनी साजिश

मेरठ एसपी ने अपने सफाई में क्या कहा?

एसपी सिटी ने अपनी सफाई में कहा कि जब वह मौके पर पहुंचे तो कुछ लड़के उनके सामने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाकर भाग खड़े हुए। कुछ लड़कों को पकड़ लिया गया और फिर उन्हें डांट-डपटकर छोड़ दिया।

मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार ने इस मामले में कहा कि वहां स्थिति बेहद तनावपूर्ण थी और पुलिस अधिकारियों ने सही तरीके से सिचुएशन को हैंडल किया। एडीजी ने कहा कि अगर स्थिति सामान्य होती तो इस बात को बेहतर तरीके से कहा जा सकता था।

काफी पुराना है ये वीडियो

बताते चलें कि वायरल हो रहा वीडियो 20 दिसंबर का है। उस समय यूपी के कई हिस्सों में नागरिकता कानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। मेरठ के एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह पुलिस टीम के साथ पेट्रोलिंग कर रहे थे।

वीडियो में वह कह रहे हैं, 'जो काली पट्टी और पीली पट्टी बांध रहे हो, बता रहा हूं. उनसे कह दो पाकिस्तान चले जाएं। फ्यूचर काला होने में लगेगा सेकेंड भर, एक सेकेंड में सब काला हो जाएगा। देश में नहीं रहने का मन है, चले जाओ भैया। खाओगे यहां, गाओगे कहीं और का।

बताओ#####, नहीं-नहीं फोटो ले लिया हूं, बताऊंगा इनको। इनको बता देना#####, इस गली को मैं, गली मुझे याद हो गई है, याद रखना मुझे याद हो जाता है तो नानी तक मैं पहुंचता हूं। याद रखिएगा आप लोग। ###तुम लोग भी कीमत चुकाओगे। '

ये भी पढ़ें...चले जाओ पाकिस्तान वाले मेरठ एसपी के बयान पर मायावती बोलीं- बर्खास्त हो अधिकारी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story