×

योगी सरकार का बड़ा कदम, यूपी में महिलाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री  राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह ने कहा कि प्रदेश में 46 लाख से अधिक ग्रामीण क्षेत्र की निर्धन परिवारों को एक सशक्त ढांचागत संस्था के रूप में  4.29 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों, 18727 ग्राम संगठनो एवं 860 संकुल स्तरीय संघो के माध्यम से आच्छादन किया जा चुका है, जो कि  गरीबी उन्मूलन की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

Monika
Published on: 19 Feb 2021 3:43 PM GMT
योगी सरकार का बड़ा कदम, यूपी में महिलाओं को मिलेगा रोजगार
X
ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 58000 बीसी सखी कार्यक्रम के अनुबंध

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह ने कहा कि प्रदेश में 46 लाख से अधिक ग्रामीण क्षेत्र की निर्धन परिवारों को एक सशक्त ढांचागत संस्था के रूप में 4.29 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों, 18727 ग्राम संगठनो एवं 860 संकुल स्तरीय संघो के माध्यम से आच्छादन किया जा चुका है, जो कि गरीबी उन्मूलन की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। उन्होेंने कहा कि इस विभाग ने हर क्षेत्र में कार्य किया है और यह आत्म निर्भर भारत की संकल्पना को पूरा करते हुए अन्य राज्यों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

आत्म निर्भर बनाने में सफलता मिलेगी

मोती सिंह आज लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर में आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एवं चयनित 6 पार्टनर एजेंसी के मध्य उत्तर प्रदेश में 58000 बीसी सखी कार्यक्रम के अनुबंध हस्ताक्षरित एवं आदान-प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।

ग्राम्य विकास मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जहां एक ओर ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी, वहीं दूसरी ओर महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने में सफलता मिलेगी। इसी के साथ ही निर्धन महिलाओं/परिवारों को स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे और आत्म निर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में अहम भूमिका निभायेंगे।

ये भी पढ़ें : झांसी में कोहराम: युवक ने क्लास में छात्र को मारी गोली, घर जाकर की लड़की की हत्या

आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से कार्य

ग्राम विकास मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में ग्रामीण क्षेत्रों की निर्धन महिलाओ को विकास कार्यक्रमों में सक्रिय सहभागिता, स्वरोजगार, उद्यमशीलता एवं कौशल विकास द्वारा 46 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को 4.29 लाख स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सामाजिक एवं वित्तीय समावेशन द्वारा रोजगार सृजन करते हुए आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है।

मोती सिंह ने इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश की सभी चयनित बीसी सखियों, रोल आउट में सहयोगी बैंकिंग पार्टनर एजेंसी, आरसेटी ( RSETI ), बैंकिंग संस्थाओ के प्रतिनिधि, आजीविका मिशन के प्रदेश, जनपद एवं विकास खंड स्तरीय अधिकारी, समर्पित प्रोफेशनल स्टाफ, टेक्निकल सपोर्ट यूनिट के स्टाफ आदि को वित्तीय सेवाओ को आम जनमानस के सहज एवं सुलभ बनाने के प्रयासों का धन्यवाद देते हुए कहा कि आगामी दिनों में हम सब इसी प्रकार नवीन उर्जा एवं समर्पण, बेहतर समन्वय के साथ प्रधान मंत्री जी एवं श्रद्धेय मुख्यमंत्री जी के सबका साथ सबका विकास, समानता एवं अन्त्योदय के लक्ष्य को हासिल करेंगे।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : हमीरपुर: कोरोना के बाद फिर शुरू हुआ आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story