×

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: कई वार्ड होंगे गायब, नहीं दिखेगें इस बार

पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग इन दिनों परिसीमन और आरक्षण को लेकर अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। इस साल होने वाले पंचायत चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले कई वार्डो का दायरा सिमट गया है।

SK Gautam
Published on: 18 Jan 2021 11:46 AM GMT
उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: कई वार्ड होंगे गायब, नहीं दिखेगें इस बार
X
उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: कई वार्ड होंगे गायब, नहीं दिखेगें इस बार

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग इन दिनों परिसीमन और आरक्षण को लेकर अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। इस साल होने वाले पंचायत चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले कई वार्डो का दायरा सिमट गया है। यूपी में इस बार 59,074 की जगह 58,194 ग्राम पंचायतों में प्रधानी के लिए वोट पड़ेगा। इस बार 75 जिला पंचायतों में कई वार्डो को खत्म कर दिया गया है।

जिला पंचायतों के 3120 वार्ड, घटकर 3051

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार जिला पंचायतों के 3120 वार्ड अब घटकर 3051 रह गए हैं। जबकि 880 ग्राम पंचायतों को शहरी क्षेत्र में मिला दिया गया है। अगले पंचायत चुनाव में 826 ब्लॉक प्रमुखों में 75 हजार 805 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। इस प्रकार 2015 से अब तुलना करें तो ग्राम पंचायत वार्ड 7,44,558 से घटकर 7,31,813 रह गए हैं। यही नहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य भी 77,801 से कम होकर 75,805 ही रह जाएगें।

इस बदलाव के चलते प्रदेश के तीन जिले ऐसे भी हैं जहां साल 2015 की तुलना में ज्यादा सदस्य चुने जाएंगे। मुरादाबाद में 34 की जगह 39, गोंडा में 51 की जगह 65 और संभल में 27 की जगह 35 जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित होंगे।

Uttar Pradesh Panchayat elections-1

ये भी देखें: बलिया में शिक्षकों पर एक्शन, 23 वर्ष से फर्जी तरीके से कर रहे नौकरी

चुनाव में होने वाले खर्च की सीमा निर्धारित

इसके अलावा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से आगामी पंचायत चुनाव को लेकर जमानत व खर्च की सीमा का निर्धारण कर दिया गया है। सदस्य ग्राम पंचायत 500 रुपए, क्षेत्र पंचायत 2 हजार रुपए, जिला पंचायत 4 हजार रुपए व प्रधान पद के लिए 2 हजार रुपए जमानत धनराशि जमा करनी होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग व महिला प्रत्याशी को जमानत धनराशि निर्धारित की आधी ही जमा करनी होगी। ऐसे ही चुनाव में होने वाले खर्च की सीमा भी निर्धारित हो चुकी है।

ये भी देखें: किसान आंदोलन से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा कर रही है तांडव: अखिलेश यादव

एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे

इसके अलावा प्रदेश में जो त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने है। उसमें ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य बीडीसी, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया होगी। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे। वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिए 57 और जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 लोग पर्चा भर सकेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story