×

उत्तर प्रदेश डाक विभाग ने बनाया रिकाॅर्ड, घर बैठे लाखों लोगों को मिला ये फायदा

उत्तर प्रदेश में 08 जून से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर लोगों को घर बैठे उनके दरवाजे पर पैसे निकालने की सुविधा डाक विभाग पूरे राज्य में दे रहा है। इस महाअभियान को चलाकर एक दिन में 3.60 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया।

suman
Published on: 9 Jun 2020 3:14 PM GMT
उत्तर प्रदेश डाक विभाग ने बनाया रिकाॅर्ड, घर बैठे लाखों लोगों को मिला ये फायदा
X

लखनऊ उत्तर प्रदेश में 08 जून से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर लोगों को घर बैठे उनके दरवाजे पर पैसे निकालने की सुविधा डाक विभाग पूरे राज्य में दे रहा है। इस महाअभियान को चलाकर एक दिन में 3.60 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया।

यह पढ़ें...ABVP की समीक्षा बैठक, लिया गया बड़ा फैसला, तय किया गया ये लक्ष्य

43.75 करोड़ रूपये से अधिक की राशि

उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि, इसके तहत 43.75 करोड़ रूपये से अधिक की राशि लोगों को घर बैठे दी गई। इसी के साथ उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने पूरे भारत में एक दिन में सर्वाधिक लोगों को भुगतान करने का रिकॉर्ड भी बना दिया। विपदा के इस दौर में डाक विभाग के इस पहल को काफी सराहना मिल रही है।

33.29 लाख से अधिक लोग लाभान्वित

कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि लॉक डाउन से अब तक उत्तर प्रदेश में 33.29 लाख से अधिक लोगों को 5 अरब 48 करोड़ रुपये की राशि बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया द्वारा दी जा चुकी है। उन्होने कहा कि आईपीपीबी के माध्यम से डाक विभाग डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक घर-घर जाकर किसी भी बैंक से पैसा निकाल कर ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है। अत्यधिक संख्या में लोग इस सेवा का लाभ ले रहे हैं।

राज्य व केंद्र सरकारों के द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी जा रही राशि लोग घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से ले पा रहे हैं। साथ ही, असहाय लोग जो कि शारीरिक रूप से अक्षम हैं, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहां पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर भी डाकिया व ग्रामीण डाक सेवक जाकर बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं।

यह पढ़ें...पेंशन के आवेदन पेंडिंग रखने वाले बाबू पर कड़ी कार्रवाई, अब जीवनभर रहेगा याद

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाल सकता है। कोरोना महामारी के इस दौर में डाककर्मी सोशल डिस्टेंसिंग व पूरी एहतियात बरतते हुए समर्पण भाव के साथ कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।

suman

suman

Next Story