×

योगी ने मारा मैदानः इस काम में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल, हो रही है वाह-वाह

लखनऊ में 193 एचडीयू बेड्स तथा 190 आईसीयू बेड्स उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस माह के अन्त तक 320 एचडीयू तथा 125 आईसीयू के और बेड उपलब्ध हो जाएंगे।

Newstrack
Published on: 14 Aug 2020 4:50 PM GMT
योगी ने मारा मैदानः इस काम में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल, हो रही है वाह-वाह
X
योगी ने मारा मैदानः इस काम में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल, हो रही है वाह-वाह

लखनऊ। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 96,106 सैम्पल की जांच की गयी। इस प्रकार प्रदेश में अब तक 35,98,210 सैम्पल की जांच की गयी है। कुल टेस्टिंग में उत्तर प्रदेश तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए देश में प्रथम स्थान पर आ गया है।

प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता में उत्तर प्रदेश पहले से ही देश में प्रथम स्थान पर है। विगत 24 घंटंे में कोरोना के 4,600 नये मामले आये है। प्रदेश में 50,426 कोरोना के एक्टिव मामले हैं, जिसमें 23,961 मरीज होम आइसोलेशन, 1113 लोग प्राइवेट हास्पिटल में तथा 186 मरीज सेमी पेड फैसिलिटी में तथा इसके अतिरिक्त शेष कोरोना संक्रमित एल-1, एल-2, एल-3 के कोरोना अस्पतालों में है।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के 01 लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

श्री अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में जनसंख्या के अनुपात में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या नियंत्रित है। टेस्टिंग क्षमता को निरन्तर बढ़ाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले 2 महीने में टेस्टिंग क्षमता काफी बढ़ी है।

उन्होंने बताया कि अब तक कुल 46,096 लोग होम आइसोलेशन में भेजे गये है जिसमें से 22,135 लोग होम आइसोलेशन की अवधि पूरी करते हुए पूरी तरह से स्वस्थ्य हो चुके है।

यूपी सर्वाधिक टेस्ट वाला राज्य

उन्होंने कहा कि 35,98,000 से अधिक टेस्ट करते हुए उत्तर प्रदेश अब देश में सर्वाधिक संख्या में टेस्ट करने वाला राज्य बन गया है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की आरटीपीसीआर की शीघ्र ही नई लैब स्थापित हो रही हैं।

इनके स्थापित हो जाने से टेस्टिंग क्षमता में और अधिक वृद्धि हो जायेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग गतिविधियों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर को पूरी सक्रियता से क्रियाशील रखा जाए।

इसे भी पढ़ें कोरोना को ऐसे हराया जा सकता है, केंद्र के वेबिनार में सामने आया

सभी आवश्यक मेडिकल उपकरणों एवं मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए एल-2 एवं एल-3 कोविड अस्पतालों के बेड्स बढ़ाए जाएं। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस सेवा को और सुदृढ़ किया जाये जिससे मरीज को ज्यादा इन्तजार न करना पड़े।

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ जनपद में स्थित अस्पतालों में बेड बढ़ाने की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि लखनऊ में 193 एचडीयू बेड्स तथा 190 आईसीयू बेड्स उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस माह के अन्त तक 320 एचडीयू तथा 125 आईसीयू के और बेड उपलब्ध हो जाएंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story