×

विश्व धरोहर सप्ताह की कल से होगी शुरुआत, जानें इसके बारे में

विश्व धरोहर सप्ताह मनाने का इतिहास कुछ भी हो, प्रयोजन यह होता है कि हम इन धरोहरों की शक्ल में अपने सांस्कृतिक, राजनीतिक, मूल्यों का इतिहास संरक्षित कर सकें।

Aditya Mishra
Published on: 18 Nov 2019 12:36 PM GMT
विश्व धरोहर सप्ताह की कल से होगी शुरुआत, जानें इसके बारे में
X
World News : अमेरिकी के राष्ट्रपति  चुनाव में डॉलर का खेल

चित्रकूट: विश्व धरोहर सप्ताह मनाने का इतिहास कुछ भी हो, प्रयोजन यह होता है कि हम इन धरोहरों की शक्ल में अपने सांस्कृतिक, राजनीतिक, मूल्यों का इतिहास संरक्षित कर सकें। इसी दिशा में मंगलवार को सुबह 11 बजे मानिकपुर स्थित राजकीय महाविद्यालय में विश्व धरोहर सप्ताह का आयोजन शुरू होगा ।

इस बात की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी प्रयागराज डॉ रामनरेश पाल ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि मऊ मानिकपुर के विधायक आनंद शुक्ला कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 19-25 नवम्बर तक चलने वाले विश्व धरोहर सप्ताह के अंर्तगत कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

ये भी पढ़ें...वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट! चित्रकूट में बनने वाली तोप करेगी सीमाओं की रक्षा

पहले दिन 19 नवम्बर को छायाचित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद पुरातत्वप्रेमी एवं पत्रकार अनुज हनुमत विषय चित्रकूट जनपद के पुरातात्विक एवं सांस्कृतिक अवशेष पर व्याख्यान देंगे।

उद्घाटन के अगले दिन 20 नवम्बर को विद्यार्थियों के बीच निबंध प्रतियोगिता ,21 नवम्बर को विद्यार्थियों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता ,22 नवम्बर को विद्यार्थियों के बीच भाषण प्रतियोगिता ,23 नवम्बर को विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण और 25 नवम्बर को प्रमाण पत्र का वितरण के साथ विश्व धरोहर दिवस का समापन होगा।

उद्घाटन अवसर पर बुन्देलखण्ड के प्रसिद्ध लोकनृत्य दिवारी का प्रस्तुतिकरण रमेश पाल एवं उनकी टीम द्वारा किया जाएगा। यूनेस्को का विश्व धरोहर सप्ताह विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर, 2019 और 25 नवंबर, 2019 के बीच यूनेस्को द्वारा मनाया जाता है। विश्व धरोहर सप्ताह मनाने का उद्देश्य लोगों में सांस्कृतिक विरासत और स्मारकों की सुरक्षा और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें...चित्रकूट की पेयजल समस्या दूर कर सकता है ये मॉडल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story