×

उत्तराखंड आपदा यूपी तक, गंगा किनारे अलर्ट, कानपुर पहुंचने में लगेंगे इतने दिन

उत्तराखंड में आई आपदा को देखते हुए का कानपुर जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। गंगा किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की तैयारियां हो रही है।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Feb 2021 1:55 PM GMT
उत्तराखंड आपदा यूपी तक, गंगा किनारे अलर्ट, कानपुर पहुंचने में लगेंगे इतने दिन
X

कानपुर- उत्तराखंड में बांध टूटने से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी सम्बन्धित विभागों व अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने तथा एसडीआरएफ को राहत कार्यों के लिए तत्पर रहने को कहा है। जिसके चलते कानपुर में गंगा किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और वही प्रशासन की ओर से लोगों को अफवाह ना फैलाए जाने की बात भी कही जा रही है। तो वही कानपुर की सुरक्षा को देखते हुए बैराज के गेटो को खोल दिया है और कहां जा रहा है कि हर प्रकार से स्थिति सामान्य रहेगी।

सोमवार को बुलाई गई बैठक -

उत्तराखंड में आई आपदा को देखते हुए का कानपुर जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। गंगा किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की तैयारियां हो रही है। वहीं सोमवार को आपदा से निपटने के लिए कानपुर सिंचाई विभाग के साथ जिलाधिकारी ने एक बैठक रखी है।

ये भी पढ़ें- राजनाथ ने चंबोली त्रासदी पर जताया दुख, बोले- हम उत्तराखंड के लोगों साथ खड़े

बैठक में कानपुर में बढ़ रहे जलस्तर को कैसे सामान रखना है इसको लेकर भी चर्चा होनी है और उत्तराखंड से आ रहे तेज पानी के बाहों को संभालने के लिए क्या तैयारियां की गई है। इस पर भी जिलाधिकारी तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/02/VID-20210207-WA0018.mp4"][/video]

8 से 10 दिन लगेंगे कानपुर आने में -

अधिशासी अभियंता बैराज निर्माण खण्ड 2 कानपुर जे.पी.सिंह ने बताया कि अलकनन्दा नदी में एक ग्लेशियर टूट कर गिरा है, जिसमें उसमें निर्मित एक बांध टूट गया है। बांध टूटने से गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया है और वह बढ़ा हुआ जल स्तर हरिद्वार, नरोरा होते हुए वह कानपुर आ रहा है। जिसकी क्षमता लगभग 1 लाख क्युसेफ है और यह 8 से 10 दिन के भीतर कानपुर नगर में आने की सम्भावना है लेकिन इसमे बहुत ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है।क्योंकि इसे रोकने की सारी तैयारियां कर ली गई है।

रिपोर्ट - अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story