×

Agra News: पौने दो घंटे में तय होगा आगरा से दिल्ली तक का सफर, 160 KMPH की रफ़्तार से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Agra News: जल्द ही आगरा से दिल्ली का 188 किलोमीटर तक का सफर केवल पौने दो घण्टे का हो जाएगा। आगरा में वंदे भारत स्वदेशी ट्रेन का तीसरा ट्रायल किया गया है।

Rahul Singh
Published on: 28 March 2023 9:55 PM GMT
Agra News: पौने दो घंटे में तय होगा आगरा से दिल्ली तक का सफर, 160 KMPH की रफ़्तार से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
X
आगरा: वंदे भारत एक्सप्रेस 160 KMPH की रफ़्तार से दौड़ेगी, पौने दो घंटे में पहुंचेंगे आगरा से दिल्ली

Agra News: जल्द ही आगरा से दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा। दिल्ली का 188 किलोमीटर तक का सफर केवल पौने दो घण्टे का हो जाएगा। आगरा में वंदे भारत स्वदेशी ट्रेन का तीसरा ट्रायल किया गया है। ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से रेलवे ट्रैक पर दौड़ी तो देखने वाले भी देखते रह गए। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 5 से यह ट्रेन 3 बजकर 5 मिनट पर नई दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना हुई।

ट्रेन 4 बजकर 45 मिनट पर हजरत निजामुद्दीन पहुंच गई। ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर की रफ्तार से रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी। ट्रेन शाम साढ़े 5 बजे निजामुद्दीन से वापस आगरा के लिए चलेगी। शाम 7 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

वर्ल्डक्लास खूबियों से लैस है ट्रेन

ट्रायल के लिए ट्रेन में कुल 4 सेट लगाए गए है। 4 सेट में कुल 16 कोच है। एक सेट में 4 कोच रखे गए है। ट्रेन में कोच के साथ कंबाइंड इंजन लगाया गया है। ट्रेन के दरवाजे ऑटोमेटिक हैं। ट्रेन में केवल पैसेंजर को चढ़ने की अनुमति है। छोड़ने जाने वाले लोग ट्रेन के अंदर नहीं जा पाएंगे क्योंकि पैसेंजर के चढ़ते ही ट्रेन के दरवाजे अपने आप ऑटोमेटिक बंद हो जाएंगे। ट्रेन को आईसीएफ चेन्नई में तैयार किया गया है। ट्रेन में कुल 1128 लोग बैठ सकते हैं। एक कोच में 78 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। ट्रेन में एग्जीक्यूटिव और चेयर कार की सुविधा पैसेंजर्स को दी गई है।

इतना होगा किराया

चेयरकार में हजरत निजामुद्दीन तक का सफर तय करने का अनुमानित किराया एक हजार से 1200 रुपए किया जा सकता है। जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में यही किराया 2000 तक हो सकता है। वंदे भारत एक्सप्रेस फुली कनेक्टेड एयर कंडीशन ट्रेन है। ट्रेन के हर कोच में पैंट्री कार की सुविधा है। ट्रेन में हर सीट के साथ मोबाइल चार्जिंग की सुविधा दी गई है।

ट्रेन के तीसरे ट्राइल में लोको पायलट डीके त्यागी, को-पायलेट एसके राजपूत और गार्ड वेद प्रकाश के साथ रेलवे के सभी विभागों के कर्मचारियों ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन नई दिल्ली तक का सफर तय किया। ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे के सभी कर्मचारियों में उत्साह नजर आया। सभी ने इसे भारत की बड़ी कामयाबी बताया है।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story