×

Jhansi News: आबकारी मंत्री ने कहा- अवैध शराब पर लगे अंकुश, राजस्व बढ़ाने पर किया मंथन

Jhansi News: आबकारी एवं मद्यनिषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने कहा- भांग की लाइसेंसी दुकानों पर मादक पदार्थों की बिक्री कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

B.K Kushwaha
Published on: 28 March 2023 9:15 PM GMT
Jhansi News:  आबकारी मंत्री ने कहा- अवैध शराब पर लगे अंकुश, राजस्व बढ़ाने पर किया मंथन
X
झांसी: आबकारी मंत्री ने कहा- अवैध शराब पर लगे अंकुश, राजस्व बढ़ाने पर किया मंथन

Jhansi News:आबकारी एवं मद्यनिषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने आज यहां सर्किट हाउस सभागार में झांसी मंडल के आबकारी विभाग की बिंदुवार समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मंत्री ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि विभाग का राजस्व बढ़ाने के साथ-साथ अवैध मदिरा निर्माण, बिक्री एवं अवैध मदिरा परिवहन पर अंकुश लगाना बेहद जरुरी है। जिस क्षेत्र में अवैध शराब बनाई एवं बिक्री की जा रही है, वहां सख्त से सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अवैध शराब की बिक्री को रोकने से ही विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने प्रवर्तन से जुड़े अधिकारियों से कहा कि लगातार ऐसे स्थानों पर दबिश डालते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

नगर निकाय निर्वाचन के दृष्टिगत अवैध शराब पर कसें लगाम

आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में जल्द ही नगर निकाय निर्वाचन की घोषणा होने को है। निर्वाचन किसी भी तरह से दूषित ना हो इसके दृष्टिगत अभी से ऐसे स्थानों, ऐसे लोग जो देशी शराब अथवा अवैध शराब से निर्वाचन को दूषित कर सकते हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करें

सर्किट हाउस सभागार में विभागीय कार्यों की जानकारी लेते हुए आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करें। जब तक आप सभी का आत्मविश्वास नहीं बढ़ेगा, तब तक विभागीय प्रगति संभव नहीं होगी। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कार्य योजना बनाकर कार्य करें। जो राजस्व लक्ष्य रखा गया है, उसे प्राप्त करने के प्रयासों में तेजी लाएं। माह फरवरी तक की राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया।

अब तक 1,43,651.60 लीटर अवैध शराब बरामद

उप आबकारी आयुक्त कृष्ण मोहन ने समीक्षा बैठक में बताया कि झांसी मण्डल द्वारा माह फरवरी 2023 में लक्ष्य के सापेक्ष 94.46 प्रतिशत व माह तक के लक्ष्य के सापेक्ष 78.41 प्रतिशत राजस्व प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार प्रभावी प्रवर्तन कार्रवाई के परिणामस्वरूप ही माह फरवरी 2023 में 218 अभियोग एवं मार्च माह में अभी तक 2304 अभियोग पंजीकृत कर 1,43,651.60 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है। बैठक में मंत्री द्वारा अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने व प्रवर्तन कार्य को प्रभावी रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक सुभाष चंद्र उप आबकारी आयुक्त झांसी मंडल, प्रमोद कुमार सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-1, कृष्ण मोहन सहायक आबकारी आयुक्त प्रवर्तन-2, प्रमोद कुमार गोयल जिला आबकारी अधिकारी झांसी, विजय सिद्धांत ललितपुर, प्रणवीर सिंह सेंगर जालौन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story