×

वाराणसी: गंगा की गोद में उतरा एक और क्रूज, दिखेगी काशी की झलक

हाल के सालों में ये देखने को मिला है कि गंगा भ्रमण करने वाले सैलानियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। अभी तक सैलानी नाव और बजड़ों में बैठकर गंगा घाटों का दीदार करते थे।

Roshni Khan
Published on: 1 Feb 2021 8:42 AM GMT
वाराणसी: गंगा की गोद में उतरा एक और क्रूज, दिखेगी काशी की झलक
X
वाराणसी: गंगा की गोद में उतरा एक और क्रूज, दिखेगी काशी की झलक (PC: social media)

वाराणसी: गंगा सफाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। शायद यही कारण है की मोदी सरकार ने गंगा को जितना धार्मिक आधार पर महत्वपूर्ण माना, उतना ही अब पर्यटन के लिहाज से। बनारस में आने वाले सैलानियों के गंगा प्रेम को देखते हुए सरकार ने अब पतित पावनी की गोद में एक और क्रूज उतारने का फैसला किया है। अब तक अलकनंदा और जलपरी ही घाट किनारे गंगा की लहरों पर पर्यटकों को सैर कराते दिखाई पड़ती थी, लेकिन अब भोलेनाथ की नगरी काशी में गंगा की लहरों पर यूपी पर्यटन विभाग एक और क्रूज का संचालन करेगी।

ये भी पढ़ें:पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये का लगा कृषि सेस, ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा असर

ऐसा है फेरी वाला क्रूज

हाल के सालों में ये देखने को मिला है कि गंगा भ्रमण करने वाले सैलानियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। अभी तक सैलानी नाव और बजड़ों में बैठकर गंगा घाटों का दीदार करते थे। लेकिन अब गंगा किनारे की आबोहावा बदलने लगी है। गोवा की तर्ज पर अब गंगा में क्रूज चलने लगे हैं। गोवा के शिपयार्ड में 10 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हाइटेक क्रूज 'फेरी वाला' 67 दिनों में गोवा से वाराणसी पहुंचा। वाराणसी पहुंचने पर शहर के रविदास घाट पर उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने क्रूज का स्वागत किया।

varanasi-matter varanasi-matter (PC: social media)

आधुनिक सुविधाओं से युक्त है क्रूज

आपको बता दें कि महज 500 रुपये में इस हाइटेक क्रूज से पर्यटक अस्सी घाट से राजघाट तक का सफर तय कर सकेंगे। दो मंजिला इस हाइटेक क्रूज में एक साथ 80 पर्यटक के बैठने की व्यवस्था हैं।वहीं बात करें प्रथम तल की तो क्रूज के पहले फ्लोर पर 11 टेबल मौजूद हैं, जिसपर 44 यात्री बैठ कर सफर का आनंद उठा सकते है। जबकि, दूसरे तल पर 8 टेबल लगायी गयी हैं, जहाँ 32 लोगों की बैठे की व्यवस्था की गई है। दो मंजिला ये क्रूज फूली एयर कंडीशनर है।साथ ही लोगों की सहूलियत को ध्यान में रख कर क्रूज में ही बॉयो टॉयलेट की व्यवस्था भी की गई है।

ये भी पढ़ें:बजट 2021 में हेल्थ सेक्टर पर विशेष फोकस, वित्त मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान

सैलानी देखेंगे काशी की झलक

पर्यटन विभाग के इस क्रूज में काशी के संस्कृति की झलक भी पर्यटक देख सकेंगे। क्रूज के फर्स्ट फ्लोर की दीवारों पर गंगा आरती, घाट, सारनाथ के अलावा काशी विश्वनाथ का आकर्षक चित्रण देखने मिलेगा, जिससे क्रूज से गंगा में सैर करने वाले पर्यटक पूरी तरह काशी को महसूस कर सकें। पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ले मुताबिक़ 'नो प्रॉफिट नो लॉस स्कीम' के तहत इस क्रूज का संचालन किया जाएगा। पर्यटकों के जेब को देखते हुए 4 सौ से 5 सौ रुपये के बीच इसका किराया तय होगा। इस हाइटेक क्रूज को दिन में दो बार चलाया जाएगा। अस्सी घाट से राजघाट और फिर वापस गंगा की लहरों में सैर कराते हुए ये क्रूज पर्यटकों को अस्सी घाट ले आएगी।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story