×

बेनूर हुए बनारस के घाट, बंदिश हटने के बाद भी कर्फ्यू जैसा माहौल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोग घरों में ही कैद होना मुनासिब समझ रहे हैं। लोग बेवजह बाहर जाने से कतरा रहे हैं। यहां तक की श्रद्धालुओं से पूरे दिन गुलजार रहने वाले घाटों पर भी इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे हैं।

Rahul Joy
Published on: 28 Jun 2020 12:15 PM GMT
बेनूर हुए बनारस के घाट, बंदिश हटने के बाद भी कर्फ्यू जैसा माहौल
X

वाराणसी। बनारस के विश्व प्रसिद्ध गंगा घाटों पर विरानी पसरी हुई है। गंगा की लहरों पर चलने वाली नावें अब भी खामोश हैं। जिला प्रशासन ने लॉकडाउन की बंदिशें हटा ली हैं, फिर भी घाटों पर सैलानियों की आमद बेहद कम है। इसे लेकर नाविक बेहद परेशान हैं। नाविकों को उम्मीद थी कि संचालन से प्रतिबंध हटने के बाद उनका धंधा पटरी पर आ जाएगा, लेकिन अभी तक के हालात को देखने के बाद नाविक बेहद निराश हैं।

फर्जीवाड़े के चलते अब प्रदेश के सभी शिक्षक जांच की जद में, शासनदेश हुआ जारी

कोरोना काल में घरों में कैद हुए सैलानी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोग घरों में ही कैद होना मुनासिब समझ रहे हैं। लोग बेवजह बाहर जाने से कतरा रहे हैं। यहां तक की श्रद्धालुओं से पूरे दिन गुलजार रहने वाले घाटों पर भी इक्का-दुक्का लोग ही दिखाई दे रहे हैं। सुबह-ए-बनारस का नजारा हो या फिर शाम की गंगा आरती। नाम मात्र के लोग ही घाटों पर पहुंच रहे हैं। इसका सीधा असर नाव कारोबार पर पड़ रहा है। दशाश्वमेध घाट के मनीष साहनी कहते हैं कि कुछ दिन पहले जिला प्रशासन ने नाव संचालन की इजाजत दी तो हमारे अंदर उम्मीद जगी। लेकिन कोरोना की वजह से घाटों पर कर्फ्यू सा नजारा दिख रहा है।

फर्जीवाड़े के चलते अब प्रदेश के सभी शिक्षक जांच की जद में, शासनदेश हुआ जारी

बरसात में नाव संचालन पर लग जाएगा ब्रेक

वाराणसी में नाव संचालन से लगभग दस हजार लोग जुड़े हैं। बनारस के चौरासी घाटों के बीच लगभग 2500 नावें चलती हैं। लेकिन मौजूद दौर में सिर्फ सौ के आसपास नाव ही गंगा में चल रही हैं। नाव संचालक अनुज बताते हैं कि लॉकडाउन की वजह से नाविक पहले ही परेशान थे। आने वाले महीनों में बरसात के चलते फिर नाव संचालन पर रोक लगा दी जाएगी। ऐसे कई परिवारों के सामने फंकाकशी की नौबत आ गई है। अब जबकि घाटों पर बंदिशें हटा ली गई हैं, उसके बावजूद सैलानियों का टोटा, परेशान करने वाला है।

रिपोर्टर- आशुतोष सिंह, वाराणसी

बेली डांस पोस्ट करने पर कोर्ट ने सुनाई सजा, तीन साल की जेल और लाखों का जुर्माना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story