×

BHU का माहौल फिर गर्माया: अब इस मुद्दे पर भड़के छात्र, कर रहे आंदोलन

विश्वविद्यालय ने छात्रों को एडमिशन देने से इंकार कर दिया। विश्व विद्यालय प्रशासन के फैसले से खफा छात्र अब सत्याग्रह पर उतर आये हैं। छात्रों ने वीसी आवास के बाहर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Oct 2020 4:22 PM GMT
BHU का माहौल फिर गर्माया: अब इस मुद्दे पर भड़के छात्र, कर रहे आंदोलन
X
लगातार हो रही घटनाओं के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो दर्जन से अधिक छात्रों के खिलाफ एक्शन लेते हुये डिबार की कार्रवाई की थी

वाराणसी शैक्षणिक सत्र शुरु होने के पहले ही काशी हिंदू विश्वविद्यालय का माहौल गरम होने लगा है। प्रवेश परीक्षा को लेकर जारी विवाद काउंसलिंग तक जारी है। प्रवेश परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुये तीन छात्र वीसी आवास के बाहर धरने पर बैठ गये। छात्रों का आरोप है कि कंफ्लिक्ट मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा में छात्रों के चयन के बाद भी एडमिशन नहीं हुआ है।

क्या है पूरा मामला ?

पूरे विवाद का नाता दो साल पहले कैम्पस में हुई घटनाओं से है। लगातार हो रही घटनाओं के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो दर्जन से अधिक छात्रों के खिलाफ एक्शन लेते हुये डिबार की कार्रवाई की थी। इस बीच डिबार हुये तीन छात्रों ने कंफ्लिक्ट मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा दी, जिसमें अच्छी रैंक आई। लेकिन विश्वविद्यालय ने छात्रों को एडमिशन देने से इंकार कर दिया। विश्व विद्यालय प्रशासन के फैसले से खफा छात्र अब सत्याग्रह पर उतर आये हैं। छात्रों ने वीसी आवास के बाहर आमरण अनशन शुरु कर दिया है।

यह पढ़ें...महबूबा के बयान पर भाजपा का बड़ा हमला, सेक्युलर लॉबी की चुप्पी पर उठाए सवाल

varanasi1

छात्रों ने विश्वविद्यालय पर लगाया मनमानी का आरोप

धरने पर बैठे छात्रों से न्यूज़ट्रैक की टीम ने बात की। छात्र रजत बताते हैं, जिन मामलों में उन्हें डिबार किया गया, वो बिल्कुल झूठे थे। पुलिस की रिपोर्ट भी छात्रों के पक्ष में है, बावजूद इसके विश्वविद्यालय प्रशासन मनमानी कर रहा है। रजत बताते हैं की छात्रों के करियर को बर्बाद करने की तैयारी है। लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे।

यह पढ़ें...फारुख-मुफ्ती का सिर कलम: BJP विधायक का बड़ा बयान, अरब देश में होता ऐसा हाल

ये आन्दोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक डिबार हटाया नहीं जाता है। हालांकि इस मसले पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने चुप्पी साध रखी है। माना जा रहा है धरना देने वाले छात्रों का अन्दोलन तूल पकड़ सकता है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि आने वाले दिनों में कुलपति आवास के बाहर धरने पर बैठे छात्र डिबार हुये अन्य छात्र भी आन्दोलन में शरीक हो सकते हैं।

आशुतोष सिंह रिपोर्टर

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story