×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

धान क्रय पर कमिश्नर की फटकार, लापरवाही करने वालों पर चलेगा आपराधिक केस

कमिशनर दीपक अग्रवाल ने जिले के कुल 43 धान क्रय केंद्रों पर अब तक हुए खरीद के प्रगति की केंद्र वार गहन समीक्षा किया. बैठक में उन्होंने पिण्डरा में नेहिया तथा बड़ागांव के साधोपुर धान क्रय केंद्र को बदल कर नजदीक के ही पहुंच मार्ग के पास स्थापित कराए जाने का निर्देश दिया.

Newstrack
Published on: 14 Dec 2020 4:14 PM GMT
धान क्रय पर कमिश्नर की फटकार, लापरवाही करने वालों पर चलेगा आपराधिक केस
X
धान क्रय पर कमिश्नर की फटकार, लापरवाही करने वालों पर चलेगा आपराधिक केस

वाराणसी: फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर एक तरफ किसान आंदोलन कर रहे हैं तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला प्रशासन धान की खरीद को लेकर गंभीर हो गई. कमिशनर दीपक अग्रवाल ने जिले के कुल 43 धान क्रय केंद्रों पर अब तक हुए खरीद के प्रगति की केंद्र वार गहन समीक्षा किया. बैठक में उन्होंने पिण्डरा में नेहिया तथा बड़ागांव के साधोपुर धान क्रय केंद्र को बदल कर नजदीक के ही पहुंच मार्ग के पास स्थापित कराए जाने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें: निलंबित SP मणिलाल पाटीदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई, संपत्ति होगी कुर्क

निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति कतई ना करें- कमिश्नर

उन्होंने पिंडरा विधान सभा क्षेत्र में सहकारी समितियों का 2-3 और क्रय केंद्र खोले जाने का निर्देश दिया. जिससे केंद्रों पर आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. कमिश्नर ने धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण करने वाले विभागीय उच्चाधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति कतई न करें. क्रय केंद्रों पर जाकर कम से कम एक घंटे वहां पर मौजूद रहे और काश्तकारों के संबंध में माइक्रो जानकारी प्राप्त करें तथा किसके माध्यम से किसान ने धान बेचा है यह भी पता करें. इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

धान खरीद के लिए ना करें फरवरी तक का इंतजार

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिन क्रय केंद्रों पर कम खरीद हुई है और जिन क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए अधिक किसानों का नंबर लगा है, वहां पर सूची बनाकर कम क्रय केंद्रों वाले नजदीकी धान क्रय केंद्रों पर उन किसानों को अपना धान बेचने के लिए भेजा जाए. धान खरीद के लिए फरवरी तक का इंतजार कतई न किया जाए.कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने केंद्र प्रभारियों एवं संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि धान क्रय केंद्रों पर आने वाले किसानों को किसी भी दशा में परेशानी का सामना न करना पड़े. क्रय केंद्रों पर आने वाले काश्तकारों का परिचय पत्र मगाकर रखा जाए तथा केंद्रों पर आने वाले किसानों का छोटा वीडियो भी बनाया जाए.

धान क्रय केंद्रों पर शिकायत पाए जाने पर होगी कार्रवाई

उन्होंने प्रति दिवस प्रत्येक धान क्रय केंद्र का पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को नियमित रूप से निरीक्षण किए जाने का निर्देश दिया. पिंडरा विधानसभा के धान क्रय केंद्रों पर धान बिक्री किए जाने के लिए किसानों को एक-एक माह का नंबर दिए जाने की शिकायत पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कड़े निर्देश दिए कि धान क्रय केंद्रों पर कार्यरत कर्मियों की बदनियति अथवा शिथिलता प्रकाश में आयी तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही नहीं बल्कि कड़ी आपराधिक कार्रवाई सुनिश्चित कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अंबेडरनगर में BJP पर बरसे अखिलेश, कहा- कृषि कानून वापस ले सरकार

लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीद करने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वाराणसी जनपद में धान खरीद के लिए निर्धारित 40500 मेट्रिक टन लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 2735 किसानों द्वारा 13480.42 मेट्रिक टन जो लक्ष्य का 33.28 फिसदी है खरीद पर नाराजगी जाहिर करते हुए युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर किसानों की धान की खरीद किए जाने पर विशेष जोर दिया. अब तक वाराणसी जनपद में 6879 किसानों ने खाद्य विभाग के पोर्टल पर अपने धानों को बेचने के लिए पंजीकृत कराया है.

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story