×

हड़ताल से हाहाकार: सब्जी और टॉफी-बिस्कुट बेच रहे लोग, बुनकरों की हालत खराब

बुनकरों ने कभी भी किसी भी सरकारों से कुछ नहीं मांगा ना काफी नौकरी मांगी ना ही आरक्षण वाराणसी जनपद का बुनकर अपने घरों में पावरलूम लगाकर पूरे परिवार के साथ अपनी जीविका चलाते चला आ रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 Oct 2020 2:23 PM GMT
हड़ताल से हाहाकार: सब्जी और टॉफी-बिस्कुट बेच रहे लोग, बुनकरों की हालत खराब
X
साड़ी बनाने वाले हुनर के हाथ अब खाली है। बुनकर बेबसी की जिन्दगी गुजारने पर मजबूर हैं।

वाराणसी: साड़ी बनाने वाले हुनर के हाथ अब खाली है। बुनकर बेबसी की जिन्दगी गुजारने पर मजबूर हैं। परिवार का पेट पालने के लिये बुनकर अब सब्जी और टाफी बिस्कुट बेंच रहे हैं। दरअसल फ्लैट बिजली बिल की मांग को लेकर पावरलूम बुनकरों की हड़ताल लगातार पांच दिनों से जारी है। नतीजा ये है कि बनारस के कई मुहल्लों में विरानी पसरी है।

योगी सरकार पर वादाखिलाफी का लगाया आरोप

फ्लैट रेट की मांग को लेकर बुनकरों ने सितम्बर महीने में अनिश्चित्कालीन हड़ताल शुरु किया था। हालांकि सिर्फ दो दिन के अन्दर ही राज्य सरकार के आश्वासन के बाद बुनकरों ने हड़ताल खत्म कर दी थी। उस वक्त सरकार की नुमाईंदों ने फ्लैट बिजली बिल की मांग पर विचार करने का वादा किया था। इसके लिये एक महीने की मोहलत भी मांगी गई थी। बुनकरों के अनुसार अब तक इसपर अमल नहीं किया गया। बुनकरों ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार बार-बार बराबर झूठा वादा करके मुकर रही है। जबकि बुनकरों को फ्लैट रेट में बिजली मिलती है। बिजली का मामला बुनकरों की रोजी-रोटी से जुड़ा हुआ है।

यह पढ़ें...सेना का विस्फोटक हमला: ये एंटी टैंक मिसाइल चीन की काल, परीक्षण सफल

आर-पार की लड़ाई के मूड में बुनकर

बुनकर इस बार आर-पार की लड़ाई के मूड में दिख रहे है। बातचीत के दौरान बुनकरों ने कहा की हमने आज तक सरकार से कभी कुछ नहीं मांगा। ना नौकरी मांगी और ना ही कभी आरक्षण। अब बुनकरों के समक्ष भुखमरी की समस्या है। खाना-पीना तो दूर दवा-इलाज के लिए भी बुनकरों के पास पैसा नहीं है। कोरोना महामारी ने पहले ही बुनकरों की कमर तोड़ दी है। अब सरकार भी बुनकरों को जीते जी मरना चाहती है। बुनकरों ने केंद्र तथा उत्तर प्रदेश सरकार से बुनकरों को फ्लैट रेट पुनः बहाल करने की मांग की है।

varanasi

यह पढ़ें...बलिया ही नहीं यूपी में अपराध से डर रहे हैं लोग, मुख्यमंत्री दें इस्तीफा : कांग्रेस

बुनकरों ने कभी भी किसी भी सरकारों से कुछ नहीं मांगा ना काफी नौकरी मांगी ना ही आरक्षण वाराणसी जनपद का बुनकर अपने घरों में पावरलूम लगाकर पूरे परिवार के साथ अपनी जीविका चलाते चला आ रहा है। फ्लैट रेट बिजली को समाप्त कर रीडिंग से भुगतान सरकार बुनकरों से लेना चाहती है। जो बुनकरों किसी कीमत पर उसे जमा करने के लिए तैयार नहीं है।

रिपोर्टर आशुतोष सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story