बदलेगी बनारस की सूरत, अब वाराणसी नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड होगा जारी

शहर के बुनियादी ढ़ांचे और जनसुविधाओं को बढ़ाने के लिए वाराणसी नगर निगम 200 करोड़ रुपए का म्‍युनिसपल बांड जारी करने की तैयारी में जुट गया है। लखनऊ के बाद वाराणसी प्रदेश का दूसरा नगर निगम होगा जो अपना बांड जारी करेगा।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 3:38 PM GMT
बदलेगी बनारस की सूरत, अब वाराणसी नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड होगा जारी
X
बदलेगी बनारस की सूरत, अब वाराणसी नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड होगा जारी

वाराणसी: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में प्रदेश के नगर निकायों को स्‍वावलंबी बनाने की मुहिम रंग ला रही है। लखनऊ नगर निगम ने अभी हाल में ही मुम्‍बई स्‍टॉक एक्‍सचेंज में अपना म्‍युनि‍सपल बांड जारी किया है। इसका शुभारंभ सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मुम्‍बई में किया था। अब वाराणसी नगर निगम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में विकास की रफ्तार दोगुनी करने के लिए म्‍युनिसपल बांड जारी करने जा रहा है। शहर के बुनियादी ढ़ांचे और जनसुविधाओं को बढ़ाने के लिए वाराणसी नगर निगम 200 करोड़ रुपए का म्‍युनिसपल बांड जारी करने की तैयारी में जुट गया है। लखनऊ के बाद वाराणसी प्रदेश का दूसरा नगर निगम होगा जो अपना बांड जारी करेगा।

म्युनिस्पल बांड के लिए जारी किये गए टेंडर

म्युनिस्पल बांड जारी करने के लिए कंसल्टेंट फर्म या मर्चेंट बैंकर का चयन के लिए टेंडर निकला जा चुका है। म्‍युनिस्‍पल बांड जारी होने से बनारस में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय निवेश भी बढ़ेगा। आंकड़ों के मुताबिक यूपी आने वाले 65 प्रतिशत पर्यटकों की पसंद काशी है। बांड जारी होने के बाद काशी में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार व आय के संसाधन काफी तेजी से बढ़ेंगे। बॉन्ड के माध्यम से जुटाई गई धनराशि को वाराणसी के विभिन्न बुनियादी ढांचागत योजनाओं और विकास में निवेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार ने भदोही कालीन उद्योग में फूंकी जान, कल CM देंगे बड़ा तोहफा

बढ़ेगा नगर निगम का राजस्व

वाराणसी नगर निगम में अभी हाल ही में 89 राजस्‍व ग्राम और शामिल किए गए हैं। निगम का दायरा बढ़ाने के साथ वहां बुनियादी ढ़ाचे को मजबूत करने की जिम्‍मेदारी भी अब नगर निगम की होगी। नगर आयुक्‍त गौरांग राठी के मुताबिक म्‍युनिसपल बांड जारी होने के बाद नगर निगम की जनता में छवि अच्‍छी होगी। दुनिया भर से निवेश जुटाने में भी काफी मदद मिलेगी। वहीं, बांड जारी होने के बाद अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप रेटिंग करने वाली एजेंसियों को भी कोई कठिनाई नहीं होगी और निगम की रेटिंग में सुधार होगा। उन्‍होंने बताया कि कंसल्टेंट फर्म या मर्चेंट बैंकर का चयन के लिए टेंडर जारी किया जा चुका है।

इनमें भारत सरकार के नगर विकास विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक 9 कंपनिया भाग ले सकेंगी ,जिसमे एके कैपिटल सर्विसेस लिमिटेड ,एक्सिस बैंक लिमिटेड ,दर्शावा एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड ,आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड , आईसीआरए मैनेजमेंट कंसल्टिंग सर्विसेस लिमिटेड , एसबीआई कैपिटल मार्किट लिमिटेड ,स्पा कैपिटल एडवाइजर लिमिटेड , एसआरईआई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड ,यस बैंक लिमिटेड शामिल हैं। नगर निगम जिस कंसल्टेंट का चयन करेगा, वह कंसल्टेंट कम मैर्चेन्ट बैंकर होगा। जो कंसल्टेंट बांड जारी करने के साथ ही व्यापार का तरीका भी बताएगा। जो रेटिंग एजेंसियो के नियमों के चलते सुरक्षित निवेश भी है।

ये भी पढ़ें: UP में अनुसूचित जनजाति समाज पर आयोजित किया जाएगा महोत्सव

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story