×

Varanasi News: किसी ने एडिशनल पुलिस कमिश्नर को ही बना लिया शिकार, फेसबुक पर संतोष सिंह की बनाई गई फेक आईडी

Varanasi News: वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट की करे तो वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में सबसे लोकप्रिय ऑफिसर संतोष कुमार सिंह का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया गया। यही नहीं साइबर अपराधियों ने फेसबुक फर्जी अकाउंट बनाने के बाद सभी लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेज रहे हैं।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 Jun 2023 10:22 AM GMT
Varanasi News: किसी ने एडिशनल पुलिस कमिश्नर को ही बना लिया शिकार, फेसबुक पर संतोष सिंह की बनाई गई फेक आईडी
X
Fake Facebook Account of Additional Commissioner Santosh Singh

Varanasi News: पुलिस विभाग के डिप्टी पुलिस कमिश्नर संतोष कुमार सिंह का साइबर अपराधियों ने फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाई। फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मशहूर लोगों के फर्जी आईडी बनाने का मामला पहले से ही सुर्खियों में आता रहा है। वहीं बात अगर वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट की करे तो वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में सबसे लोकप्रिय ऑफिसर संतोष कुमार सिंह का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया गया। यही नहीं साइबर अपराधियों ने फेसबुक फर्जी अकाउंट बनाने के बाद सभी लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेज रहे हैं। पुलिस के द्वारा समय-समय पर साइबर ठगी को लेकर लोगों को आगाह किया जाता है कि किसी को भी अपना पर्सनल जानकारी ना शेयर करें। लेकिन इस बार पुलिस विभाग में उच्च पद पर बैठे हुए एक अधिकारी का फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है।

फेसबुक पर फर्जी आईडी की है भरमार

फेसबुक पेज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। अपनी बातों को रखने का एक सशक्त माध्यम है फेसबुक। फेसबुक पर करोड़ों लोगों ने अपनी आईडी बना रखी है। तकनीकी में खामी का फायदा अक्सर साइबर अपराधी लोगों की जानकारी लेकर फेक आईडी बनाकर उससे गलत कामों को अंजाम देते हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने बाकायदा ट्वीट कर अपने फैंस को चेतावनी दी थी कि उनके नाम से ट्विटर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई फर्जी आईडी रन कर रही है इससे सभी लोग सावधान रहें। साइबर अपराधी हमेशा सेलिब्रिटी और बड़े चेहरों की आईडी का करते हैं क्लोन।

फर्जी आईडी बनाकर की जाती है पैसे की डिमांड

समाज के प्रतिष्ठित लोगों की फर्जी आईडी बनाकर साइबर अपराधी बड़े ही शातिर तरीके से लोगों से पैसे की मांग करते हैं समय-समय पर पुलिस विभाग लोगों को आगाह भी करता है। लेकिन इन सबके बावजूद साइबर अपराधी तकनीकी रुप से काफी मजबूत होते हैं जिसके चलते ये पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाते हैं।झारखंड का जामताड़ा है साइबर अपराधियों का गढ़।

डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने फेसबुक पर लोगों को किया आगाह

डिप्टी पुलिस कमिश्नर संतोष कुमार सिंह ने अपने फेसबुक आईडी से सभी लोगों को आगाह करते हुए लिखा है कि किसी ने मेरी फोटो यूज़ करके फेक आईडी बनाई है। कृपया इसे रिपोर्ट करते हुए ब्लॉक करें।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story