×

Varanasi News: गंगा में नावों का संचालन हुआ शुरू, क्षमता से आधी सवारी बैठाने का आदेश हुआ जारी

Varanasi News: लगभग एक हफ्ते बाद सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए और प्रशासन के गाइडलाइंस पर नावों के संचालन की इजाजत दे दी गई है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 27 July 2023 9:28 AM GMT
Varanasi News: गंगा में नावों का संचालन हुआ शुरू, क्षमता से आधी सवारी बैठाने का आदेश हुआ जारी
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते मैदानी भागों में गंगा का जलस्तर उफान पर था। पिछले 5 दिनों से गंगा का जलस्तर अपने पूरे वेग से बढ़ रहा था। गंगा के बढ़ते हुए जलस्तर को देखते हुए ऐहतियातन जिला प्रशासन ने नावों का संचालन बंद कर दिया था। लगभग एक हफ्ते बाद सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए और प्रशासन के गाइडलाइंस पर नावों के संचालन की इजाजत दे दी गई है।एक सप्ताह से नाविक समाज इस आस और उम्मीद में था कि जल्दी से जल्दी नावों का संचालन शुरू किया जाए।आज जल पुलिस थाने पर मल्लाह समाज की अधिकारियों के साथ बैठक हुई बैठक में सर्वसम्मति से नावों के संचालन का निर्णय लिया गया। सहायक पुलिस आयुक्त दशाश्वमेध अवधेश पांडेय के आदेश के क्रम में शर्तों के साथ बड़ी मोटर बोट का संचालन तत्काल प्रभाव से प्रारंभ किया जाता है ।

आधी सवारी बैठाने का आदेश

गंगा के बढ़े हुए जलस्तर के चलते एहतियातन गंगा में नावों के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। एक सप्ताह बाद आज से क्षमता से आधी सवारी बैठाकर बड़ी नावों को चलाने की इजाजत दे दिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से नाविकों के लिए एक निर्देश भी जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि जिस मोटर बोट की क्षमता 50 यात्रियों की बैठने की है उस पर 25 लोग ही बैठेंगे। सभी यात्री लाइफ जैकेट अवश्य पहनेंगे। जिस मोटर बोट की क्षमता 20 यात्रियों की है उस पर 10 यात्री ही बैठेंगे। बिना लाइफ जैकेट के कोई भी मोटर बोट संचालित नहीं होगा। मोटर बोट का संचालन का समय सुबह 6:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ही होगा। 5:00 बजे के बाद सभी प्रकार के मोटर बोट संचालन प्रतिबंधित रहेंगे। जल पुलिस इस नियम का कड़ाई से पालन कराने के लिए सभी नाविकों से मीटिंग किया है। जिला प्रशासन के द्वारा जारी गाइडलाइंस का सभी नाविकों को हर हाल में पालन करना होगा। नियमों को तोड़ने वाले नाविकों पर होगी सख्त कार्रवाई।

1 सप्ताह से बंद था नावों का संचालन

गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ने के चलते नावों के समस्त प्रकार के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। बीते 1 सप्ताह से लगातार जलस्तर बढ़ने के कारण नावें रोक दी गई थी। 1 सप्ताह बाद आज से गंगा में नाव का संचालन शुरू हुआ। नाव का संचालन बंद रहने के कारण कई सैलानी मायूस होकर वापस लौटते दिखे। जिला प्रशासन और नाविक समाज के बीच कई दिनों की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि नाव की क्षमता से आधी सवारी लेकर अब नाव का संचालन किया जा सकता है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story