×

Varanasi News: बच्चों की निखर रही प्रतिभा, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव से मिला मंच

Varanasi News: कलाकार अपने प्रतिभाओं का बखूबी प्रदर्शन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकेंगे और छिपी हुई प्रतिभा को आगे लाते हुए एक उचित व बड़ा मंच प्रदान होगा।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 13 Aug 2023 6:31 PM GMT
Varanasi News: बच्चों की निखर रही प्रतिभा, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव से मिला मंच
X
: बच्चों की निखर रही प्रतिभा, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव से मिला मंच: Photo- Newstrack

Varanasi News: काशी में आयोजित होने वाले काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के बारे में डीएम एस राजलिंगम ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काशी सांसद संस्कृति महोत्सव विभिन्न विधाओं के क्षेत्रों में उभरते हुए कलाकारों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जिससे ऐसे कलाकार अपने प्रतिभाओं का बखूबी प्रदर्शन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकेंगे और छिपी हुई प्रतिभा को आगे लाते हुए एक उचित व बड़ा मंच प्रदान होगा। इसका संगीत, नृत्य, नुक्कड़ नाटक आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

आगागी 17 सितंबर को होगा मेगा इवेंट

डीएम ने बताया कि प्रतियोगिताएं पहले नगर पंचायत से शुरू होकर ब्लॉक पर होते हुए जिले में आयोजित होंगी। 13 से 15 सितंबर तक जिले पर ये कार्यक्रम आयोजित होगा, जो 17 सितंबर को एक मेगा इवेंट के रूप में आयोजित होगा। सभी जनपदवासी इसमें बड़े स्तर पर प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम 1 से 5 सितंबर तक पंचायत स्तर, 6 से 12 सितंबर तक ब्लॉक स्तर तथा 13 से 15 तक ज़िले स्तर पर आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि दूसरा कार्यक्रम “सांसद खेल महोत्सव“ है, जो अक्टूबर से आयोजित होंगे, जिसमें पांच केटेगरी बनाई गई हैं। इसमें दिव्यांग जन के लिए भी अलग से केटेगरी बनाई गई है। इसमें भी कार्यक्रम पंचायत स्तर से शुरू होकर जिले स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सोशल मीडिया पर रील बनाने वालों के बीच भी प्रतियोगिता

डीएम ने बताया कि इसका उद्देश्य खेल को बढ़ावा देना तथा सभी को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष इस सांसद खेल महोत्सव में 1,15,000 प्रतिभागियों ने अपनी खेल प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया था। इस बार इससे भी अधिक प्रतिभागी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। इस बार पहली बार ‘सांसद ज्ञान प्रतियोगिता’ का भी आयोजन होने जा रहा, जिसमें काशी से जुड़ी जानकारियों पर प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। इसमें काशी की धार्मिक व सांस्कृतिक वैभव से जुड़े प्रश्नों को शामिल किया जायेगा। इसका आयोजन 12 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक आयोजन होना है। अंतिम आयोजन टूरिस्ट्स गाइड के लोगों से जुड़ा है, जिसमें बनारस के घाटों, जैन बुद्ध से जुड़ी जानकारियां को लेकर उनके बीच निबंध लेखन से जुड़ी तथा क्विज आदि से संबंधित प्रश्न भी लिये जायेंगे तथा इसका आयोजन फरवरी में होगा। रील आदि बनाने वाले सोशल मीडिया के लोगां के बीच भी प्रतियोगिता कराई जायेगी।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story