×

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, शिवभक्त हुए निहाल

Varanasi News: योगी सरकार ने शिवभक्तों के लिए बिछाया रेड कार्पेट, फूल बरसाकर कांवड़ियों का किया सम्मान, मार्कण्डेय महादेव और प्रयागराज-वाराणसी कांवड़िया मार्ग पर भी हेलीकॉप्टर से बरसाए गये फूल।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 July 2023 3:11 PM GMT (Updated on: 10 July 2023 3:17 PM GMT)
Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा, शिवभक्त हुए निहाल
X
Flowers showered by helicopter on Kashi Vishwanath Dham (Photo-Social Media)

Varanasi News: सावन माह के पहले काशी में शिवभक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था। सोमवार को नव्य-भव्य काशी विश्वनाथ मंदिर में पहली बार हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। यूपी की योगी सरकार की ओर से शिव भक्तों के लिए रेड कॉर्पेट बिछाकर उन पर फूल बरसाए गए। वहीं मार्कण्डेय महादेव और प्रयागराज वाराणसी कांवड़िया मार्ग पर भी शिवभक्तों के ऊपर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

दर्शन को उमड़ी भक्तों की भारी भीड़

बाबा के दर्शन को लेकर भक्तों में गजब का उत्साह देखा गया। दर्शन के लिए रविवार रात से ही भक्तों की लाइन लग गई थी। सोमवार को राजराजेश्वर काशी पुराधिपति भगवान विश्वेश्वर के दरबार में शीश नवाने के लिए दूर-दूर से शिवभक्त काशी पहुंचे। शाम 6 बजे तक 4 लाख से ज्यादा शिवभक्तों ने बाबा के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई। आस्था के इस जनसैलाब को देखते हुए योगी सरकार के निर्देश पर काशी विश्वनाथ धाम में सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता और कड़े इंतजाम किये गए हैं।

शिव की नगरी काशी सावन के पहले सोमवार पर कांवड़ियों के केसरिया रंग में रंगी दिखी। बाबा के दर्शन को भक्तों का जनसैलाब रविवार की देर रात से ही कतार की शक्ल में दिखाई देने लगा था। भोर में मंगला आरती के बाद जैसे ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर का कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुला, आस्थावानों के पांव बाबा के चैखट की ओर बढ़ चला। शिवभक्तों ने श्रद्धा के साथ बाबा के दरबार में शीश नवाकर क्षीर-नीर का अर्पण किया। वहीं दोपहर 12 बजे के करीब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जब हेलीकॉप्टर से श्री काशी विश्वनाथ धाम, मार्कण्डेय महादेव और प्रयागराज-वाराणसी कांवड़िया मार्ग पर फूल बरसाए गए तो शिवभक्त निहाल हो उठे। हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा के बाद पूरी काशी हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से गूंज उठी। सुबह ही परंपरागत रूप से सबसे पहले यादव बंधुओ ने चांदी के कलश में जल भरकर बाबा का जलाभिषेक करते हुए विश्व कल्याण की कामना की। इस दौरान यादव बंधुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए प्रशासन की ओर से समुचित व्यवस्था की गई थी।

श्री काशी विश्वनाथ धाम मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष 2022 में सावन के पहले सोमवार को रिकॉर्ड 5,76,573 दर्शनार्थियों ने बाबा के दर्शन किए थे। इस साल सावन के पहले सोमवार को शाम 6 बजे तक 4,19,169 श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि सावन के पहले सोमवार को तकरीबन 6 लाख श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। जो धाम बनाने के बाद का अबतक का कीर्तिमान होगा। मंदिर के चारों द्वार पर लगे हेड स्कैन मशीन के जरिए श्रद्धालुओं की गिनती की जाती है। मंदिर प्रशासन की ओर से देर रात आंकड़े जारी किये जाएंगे। सावन के पहले सोमवार को काशी का नजारा देखते ही बन रहा था। पूरी काशी शिवमय हो गई। हर तरफ भोले के जयकारे गुंज रहे थे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story