×

Varanasi News: विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे वाराणसी, जी-20 सम्मेलन में होंगे शामिल

Varanasi News: 11 से 13 जून तक होगी बैठक, दुनिया के 20 देशों के विदेश मंत्री करेंगे शिरकत, कई गंभीर विषयों पर होगी चर्चा।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 Jun 2023 1:21 PM GMT
Varanasi News: विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे वाराणसी, जी-20 सम्मेलन में होंगे शामिल
X
विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे वाराणसी, जी-20 सम्मेलन में होंगे शामिल: Photo- Newstrack

Varanasi News: जी-20 की बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर वाराणसी पहुंचे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। 11 से 13 तारीख तक दुनिया के 20 देशों के विदेश मंत्रियों के साथ होने वाली जी-20 बैठक में कई गंभीर विषयों पर चर्चा होगी।

दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के मंत्री समूह रविवार से तीन दिन तक वाराणसी में शहरी विकास पर मंथन करेंगे। 11 से 13 जून तक होने वाली इस बैठक के नेतृत्व के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को चार दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच चुके हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर विदेश मंत्री का जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बुके देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान विदेश मंत्री ने जिलाधिकारी से तैयारियों के बाबत भी जानकारी प्राप्त की जबकि आगवानी विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह सहित अन्य लोगों ने किया।

ताज होटल पहुंचने पर विदेश मंत्री का परंपरागत तरीके से टीका लगाकर एवं पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। मंत्रियों की बैठक में इन देशों के बीच कूटनीतिक संबंध मजबूत होगा। जी-20 देशों के डवलपमेंट मिनिस्टर्स अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का आदान प्रदान करेंगे। इससे पहले अप्रैल में भी काशी में जी-20 की बैठक हुई थी।

अप्रैल महीने में हुई थी पहले राउंड की बैठक

बीते महीने अप्रैल में एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप की पहली तीन दिवसीय जी-20 बैठक के सफल समापन के बाद वाराणसी फिर से यह जी-20 डवलपमेंट मिनिस्टर्स की मीटिंग की मेजबानी करने के लिए तैयार है। सम्मेलन से पहले 20 शक्तिशाली देशों के अतिथि वाराणसी पहुंच रहे हैं। शनिवार को मेहमानों का आगमन शुरू हो चुका है। ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में कुल 11 जी-20 बैठकें होंगी। जिनमें से 6 बैठकें अकेले वाराणसी में होंगी।

मेहमानों के स्वागत की सभी तैयारियां पूर्ण, गंगा आरती भी देखेंगे जी-20 के मेहमान

प्रदेश सरकार की ओर से फिर से दुनियाभर के 20 ताकतवर देशों से आने वाले मेहमानों की मेहमाननवाजी के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। अतिथियों के स्वागत सम्मान में प्रदेश सरकार की ओर से 11 जून को रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा जबकि 12 जून को क्रूज के जरिए गंगा आरती में भी विदेशी अतिथि शामिल होंगे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story